हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

बिलासपुर में 10 से कम बच्चों वाले स्कूलों की लिस्ट तैयार कर रहा शिक्षा विभाग, जल्द किया जाएगा मर्ज

कम बच्चों की संख्या वाले स्कूलों में विभाग को काफी नुकसान पहुंच रहा है. जिसके चलते अब शिक्षा विभाग ने बिलासपुर ने यह स्कूलों की लिस्ट तैयार करना शुरू की है. साथ ही इसकी रिपोर्ट शिमला निदेशालय को भी भेज दी है. शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि कम संख्या वाले स्कूलों को मर्ज करने की तैयारी की जा रही है.

By

Published : Jul 9, 2020, 7:01 PM IST

bilaspur news, बिलासपुर न्यूज
फोटो.

बिलासपुर:जिला में 5-10 बच्चों वाली संख्या के स्कूलों की लिस्ट शिक्षा विभाग तैयार कर रहा है. इन स्कूलों की लिस्ट तैयार करके शिक्षा विभाग बिलासपुर ने शिमला निदेशालय को इसकी रिपोर्ट भी भेज दी है.

शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि कम संख्या वाले स्कूलों को मर्ज करने की तैयारी की जा रही है. शिक्षा विभाग की ओर से निदेशालय को प्रपोजल भेज दिया गया है. हरी झंडी मिलने के बाद तुरंत प्रभाव से इन स्कूलों को अन्य स्कूलों के साथ मर्ज कर दिया जाएगा.

फोटो.

प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक बिलासपुर सुदर्शन सिंह ने बताया कि कम बच्चों की संख्या वाले स्कूलों में विभाग को काफी नुकसान पहुंच रहा है. साथ ही यहां पर पर्याप्त अध्यापक व अन्य सुविधा न मिलने के कारण इसका सीधा असर बच्चों की शिक्षा पर पड़ता है. जिसके चलते अब शिक्षा विभाग ने बिलासपुर ने यह स्कूलों की लिस्ट तैयार करना शुरू की है. साथ ही इसकी रिपोर्ट शिमला निदेशालय को भी भेज दी है.

वीडियो.

प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक बिलासपुर सुदर्शन सिंह ने बताया कि इसी के साथ जिला के जिन स्कूलों में 50 से ज्यादा अधिक संख्या है. उन स्कूलों को आधुनिक तकनीक से बनाया जाएगा. इस स्कूलों में आधुनिक सुविधाएं सहित पर्याप्त स्टाफ व सारी सुविधाएं एक छत के नीचे दी जाएंगी, ताकि बच्चों की पढ़ाई में कोई भी असर न पड़े.

उन्होंने बताया कि इन स्कूलों की लिस्ट भी शिमला निदेशालय भेज दी गई है. लगभग विभाग ने सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली हैं. जल्द ही निदेशालय की ओर से आदेश जारी होते ही इन स्कूलों पर कार्य करना शुरू कर दिया जाएगा, ताकि कोरोना कार्यकाल के बाद स्कूल खुलने पर बच्चों को बेहतर सुविधा मिल सके.

बता दें कि जिले में 853 निजी स्कूल हैं. जिनमें से 142 प्रारंभिक शिक्षा, 36 माध्यमिक पाठशाला व 15 वरिष्ठ निजी स्कूल हैं.

ये भी पढ़ें-रोहड़ू अस्पताल में होगी कोरोना जांच, आधे घंटे में रिपोर्ट देगी ये मशीन

ABOUT THE AUTHOR

...view details