हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Mar 14, 2021, 11:05 PM IST

ETV Bharat / state

राजेंद्र गर्ग ने कपाहड़ा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भवन का किया लोकार्पण, 8900 लोगों को मिलेगी स्वास्थ्य सुविधाएं

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कपाहड़ा के 81 लाख रुपए से निर्मित भवन का विधिवत रूप से लोकार्पण किया. उन्होंने कहा कि समाज के अत्यंत गरीब व्यक्ति को भी लक्षित कर विकास की मुख्यधारा से जोड़कर उसे प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित करवाया जा रहा है. घर-द्वार पर आज मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश सरकार प्रयासरत है.

Primary Health Center in ghumarwin
Primary Health Center in ghumarwin

घुमारवींःखाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कपाहड़ा के 81 लाख रुपए से निर्मित भवन का विधिवत रूप से लोकार्पण किया. इस दौरान उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, पानी जैसी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है.

मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश सरकार प्रयासरत

उन्होंने कहा कि समाज के अत्यंत गरीब व्यक्ति को भी लक्षित कर विकास की मुख्यधारा से जोड़कर उसे प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित करवाया जा रहा है. घर-द्वार पर आज मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश सरकार प्रयासरत है. प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी जनमंच योजना से भी लोगों की समस्याओं का मौके पर समाधान सुनिश्चित बनाया जा रहा है. उन्होंने बताया कि जिला बिलासपुर पूरे प्रदेश में कोविड-19 की वैक्सीनेशन कार्य में द्वितीय स्थान पर है जो कि एक सराहनीय कार्य है.

सहारा योजना के तहत 912 लोगों को लाभान्वित किया गया

उन्होंने बताया कि 92 प्रतिशत हेल्थ केयर वर्कर तथा 89 प्रतिशत अग्रणी कार्यकर्ताओं को कोविड-19 की वैक्सीनेशन की गई है. सहारा योजना के तहत 912 लोगों को लाभान्वित किया गया और 1 करोड़ रुपये की धनराशि व्यय की गई है. आयुष्मान भारत योजना के तहत 1 लाख 56 हजार गोल्डन कार्ड जिला में बनाए गए हैं.

25 हजार के करीब विभिन्न श्रेणियों के पदों को भरा जाएगा

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा आशा वर्करों का मानदेय 700 रुपए बढ़ाया गया है. उन्होंने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का शगुन योजना में 31 हजार रुपए की धनराशि देने के प्रावधान के लिए धन्यवाद किया. उन्होंने बताया कि जिला में युवाओं को रोजगार देने के लिए 25 हजार के करीब विभिन्न श्रेणियों के पदों को भी भरा जाएगा.

सीमित संसाधन होने के बावजूद भी विकास कार्यों को मिली तेज गति

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के सीमित संसाधन होने के बावजूद भी विकास कार्यों को तेज गति प्रदान की जा रही है. इस दौरान उन्होंने स्थानीय ग्रामीणों की मांगों को भी सुना और उन्हें जल्द पूरा करने का भी आश्वासन दिया. उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में बनाए जा रहे संपर्क मार्गों को तेज गति प्रदान करने के भी अधिकारियों को निर्देश दिए.

पढ़ें-हादसों से नहीं लिया सबक, चंबा-तीसा मार्ग से गुजरना खतरे से खाली नहीं!

ABOUT THE AUTHOR

...view details