हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

पंचायत प्रधान और सचिव होंगे सर्विलांस अधिकारी, क्वारंटाइन से घर भेजे गए लोगों पर रखेंगे नजर

By

Published : Apr 17, 2020, 6:46 PM IST

बिलासपुर में कोरोना वायरस को लेकर लगाए गए कर्फ्यू का पहला चरण सफल रहा है. कर्फ्यू को लेकर लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.

dc office
बिलासपुर डीसी कार्यालय के दृश्य.

बिलासपुर: उपायुक्त राजेश्वर गोयल ने बताया कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए जिला में पंचायत प्रधानों और सचिवों को सर्विलांस अधिकारी नियुक्त किया गया है.यह क्वारंटाइन से घर भेजे गए व्यक्तियों और अन्य जिलों व विदेशों से आने वाले लोगों पर कड़ी नजर रखेंगे. उन्होंने बताया कि इस काम में कोताही बरतने वाले अधिकारी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी. जिला में कर्फ्यू का पहला चरण सफल रहा है.

उपायुक्त ने लोगों से आह्वान किया कि सामाजिक दूरी का उचित पालन ही कोरोना से निपटने का एकमात्र उपाय है. उन्होंने लोगों से कहा कि सचेत रहे और समय-समय पर प्रशासन की ओर से जारी-दिशा निर्देशों का उचित पालन करें.

उपायुक्त ने कहा कि जिला प्रशासन ने किसी भी प्रकार की आपातकालिन स्थिति से निपटने के लिए पूरी तैयारियां कर ली है. उन्होंने बताया कि सभी प्रकार की आवश्यक चिकित्सा सुविधाएं, दवाईयां, खाद्य पदार्थों की आपूर्ति इत्यादि पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं. कोरोना से निपटने के लिए ग्रामीण स्वास्थ्य स्वच्छता समितियां और ग्रामीण आपदा प्रबंधन समितियां बनाई गई हैं. इसके अतिरिक्त स्वयं सहायता समूह, एनसीसी, एनएसएस, नेहरू युवा मंडल इत्यादि लगभग 2500 स्वयं सेवियों की सूची तैयार की गई है. यह समूह समितियों के साथ मिलकर कोविड-19 से निपटने के लिए अपना सहयोग प्रदान करेंगी.

वीडियो रिपोर्ट.
डीसी ने बताया कि जिला के धार्मिक स्थलों में पांच दिन के भीतर सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए जाएंगे. जिला में इंटर स्टेट और इंट्रा स्टेट 11 नाकें बनाए गए हैं. इन नाकों में यातायात शून्य के बराबर है, केवल बाहर से आने वाले खाद्य पदार्थों के वाहनों को ही आने दिया जा रहा है. उन्होंने बताया कि इन वाहनों में आने वाले चालकों का भी नियमित मेडिकल चेकअप हो रहा है और थर्मल स्केनर से भी इनकी जांच की जा रही व वाहनों को भी सेनिटाइज किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि चिकित्सा आपातकाल, दुखद मृत्यु व स्वयं की शादी के लिए ही कर्फ्यू पास जारी किए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details