हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

बोर्ड परीक्षाओं के लिए बनेंगी नई फ्लाइंग स्क्वायड टीमें, शिक्षा निदेशालय से आदेश जारी

शिक्षा निदेशालय की ओर से सभी जिलों के उपनिदेशकों को आदेश जारी किए गए हैं. इस बार फ्लाइंग स्क्वायड की टाम में नए चेहरे लाए जाएंगे और पिछले काफी सालों से वार्षिक परीक्षाओं में फ्लाइंग स्क्वायड की ड्यूटी दे रहे अधिकारियों को हटाया जाएगा.

By

Published : Feb 27, 2020, 11:34 AM IST

Directorate of Education
बोर्ड परीक्षाओं में अब नजर आएंगे नए चेहरें.

बिलासपुर: प्रदेश के स्कूलों में मार्च माह से शुरू होने वाली वार्षिक परीक्षाओं को लेकर शिक्षा विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली है. इस कड़ी में शिक्षा निदेशालय की ओर से सभी जिलों के उपनिदेशकों को आदेश जारी किए गए हैं. आदेश के अनुसार इस बार फ्लाइंग स्क्वायड की टाम में नए चेहरे लाए जाएंगे और पिछले काफी सालों से वार्षिक परीक्षाओं में उड़न दस्तों में ड्यूटी दे रहे अधिकारियों को हटाया जाएगा. इस सत्र में नए अध्यापकों को उड़न दस्तों की टीम के लिए नियुक्त किया जाएगा.

इससे पहले फ्लाइंग स्क्वायड में रह रहे शिक्षकों को रिपीट नहीं किया जाएगा और नए शिक्षकों को स्क्वायड मे जगह मिलेगी. यह सभी शिक्षक जिला के अलग-अलग क्षेत्रों से चयनित किए जाएंगे. प्रदेश में ऐसा पहली बार हो रहा है. इससे पहले पुराने चेहरे ही फ्लाइंग स्क्वायड में रिपीट किए जाते थे.

वीडियो रिपोर्ट.

पहले विभाग एक बार फ्लाइंग स्क्वायड का गठन करता था और कई सालों तक गठित टीम के शिक्षकों को ही शामिल किया जाता था. इससे फ्लाइंग स्क्वायड में शामिल शिक्षक अपने घरों के आसपास के स्कूलों में ही दबिश देकर मात्र औपचारिकताएं पूरी कर लेते थे.

बता दें कि कई बार फ्लाइंग स्क्वायड परीक्षा केंद्र के अंदर तक नहीं पहुंचते थे. परीक्षा केंद्र के बाहर स्कूल स्टाफ के साथ बातचीत के बाद वापस लौट आते थे. वही अपने सगे संबंधी व रिश्तेदार होने वाले स्कूलों में जाने से गुरेज करते थे. इसको देखते हुए विभाग ने नए सिरे से फ्लाइंग स्क्वायड के गठन की योजना बनाई है. इसके लिए सभी जिलों के उप निदेशकों से सुझाव भी दिए गए हैं. बताया जा रहा है कि हर साल इस तरह की व्यवस्था रहेगी.

ये भी पढ़ें: नरोत्तम सिंह की 'उत्तम' पहल, प्राकृतिक खेती से कमा रहा मोटा मुनाफा

ABOUT THE AUTHOR

...view details