हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

श्री नैनादेवी में श्रावण अष्टमी नवरात्र के दौरान नहीं होगी रात्रि ठहराव की अनुमति, लंगर को लेकर इस दिन होगा फैसला

By

Published : Jul 16, 2021, 7:26 PM IST

श्री नैनादेवी श्रावण अष्टमी नवरात्र की शुरुआत 9 अगस्त से होगी, लेकिन कोरोना संकट के चलते मंदिर परिसर में रात्रि ठहराव की अनुमति नहीं होगी. वहीं, लंगर लगाने को लेकर सरकार के परामर्श के बाद अगली बैठक में फैसला लिया जाएगा.

श्री नैनादेवी
श्री नैनादेवी

बिलासपुर: श्री नैनादेवी (nainadevi) श्रावण अष्टमी नवरात्र (Navratri) प्रबंधन के लिए आज उपायुक्त पंकज राय (Deputy Commissioner Pankaj Rai) की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक आयोजित की गई. 9 से 17 अगस्त तक चलने वाले श्रावण अष्टमी नवरात्र में दर्शनों के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए हर संभव प्रयास करने पर फैसला लिया गया.

उपायुक्त पंकज राय ने कहा श्रावण अष्टमी नवरात्र के सफल आयोजन के लिए सभी विभागों के अधिकारी और कर्मचारी आवश्यक सहयोग प्रदान करें, ताकि श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े. कोविड19 प्रोटोकॉल (covid 19 protocol) के अनुसार ही इसे मनाया जाएगा. इस दौरान मंदिर परिसर में रात्रि ठहराव की अनुमति नहीं होगी. उन्होंने बताया कि श्रावण अष्टमी नवरात्र के दौरान एम्बुलेंस (ambulance) और अतिरिक्त अग्निश्मन वाहन स्थल पर तैनात किया जाएगा.

उन्होंने बताया कि सफाई व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए स्थाई और अतिरिक्त अस्थाई निःशुल्क शौचालय स्थापित किए जाएंगे. सफाई व्यवस्था को सुनिश्चित बनाने के लिए अतिरिक्त सफाई कर्मी भी नियुक्त किए जाएंगे. वहीं, आवश्यक विभागों की जिम्मेदारियां सौंपकर उन्हें दिशा निर्देश दिए गए.

लंगर लगाने के बारे सरकार के परामर्श अनुसार अगली बैठक में फैसला लिया जाएगा. उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा की दृष्टि से मंदिर परिसर में 82 सीसीटीवी कैमरे पहले से स्थापित है और इसके अतिरिक्त श्रावण अष्टमी नवरात्र के दौरान अन्य चिन्हित स्थानों पर भी सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए जाएंगे.

उन्होंने बताया कि मेले के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए मंदिर क्षेत्र को 9 सेक्टर (sector) विभाजित किया गया, इसके लिए पुलिस होम गार्ड (police home guard) के करीब 1200 जवानों के अतिरिक्त सेवा दल के लगभग 450 स्वयं सेवियों को सभी सेक्टरों में अपनी सेवाएं देने के लिए तैनात किया जाएगा. बैठक में पुलिस अधीक्षक दिवाकर शर्मा (Superintendent of Police Diwakar Sharma), एसडीएम स्वारघाट सुभाष गौतम, सदर रामेश्वर दास सहित विभिन्न समितियों के सरकारी एवं गैर सरकारी सदस्य व सभी विभागों के अधिकारियों उपस्थित रहे.

ये भी पढ़ें: पर्यटन नगरी मनाली में दो रेस्टोरेंट संचालक आपस में भिड़े, जमकर चले लात-घूसे

ABOUT THE AUTHOR

...view details