हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

बिलासपुर के मयंक ने हांगकांग से कोविड-19 में लोगों की मदद को बढ़ाए हाथ, 24 ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर भेजे हिमाचल

By

Published : May 17, 2021, 11:22 AM IST

Updated : May 17, 2021, 11:34 AM IST

बिलासपुर के नोआ गांव के निवासी मयंक वैद ने हांगकांग से 24 ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर मशीनें भेजी हैं. कोरोना काल में जहां इस समय अधिकतर मरीजों का ऑक्सीजन लेवल कम हो रहा है. ऐसे में ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर मददगार साबित होगा. कुछ ही दिनों में यह मेडिकल सामान बिलासपुर पहुंच जाएगा और उसे जिला अस्पताल और कोविड सेंटर्स में जरूरत के हिसाब से भेज दिया जाएगा.

ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर
ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर

बिलासपुर: आपदा के समय जहां कई जगहों पर लोगों को अपनों का साथ नहीं मिल रहा है. वहीं, सात समंदर पार हांगकांग में रह रहा बिलासपुर के नोआ का लाडला मयंक वैद वहां पर भी अपनों की चिंता में डूबा हुआ है. आपदा की इस घड़ी में अपनों को किसी तरह की समस्या न झेलनी पड़े. इसके लिए बिलासपुर के इस होनहार लाडले ने जिले के लोगों की मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाए हैं. बिलासपुर के नोआ के मयंक वैद ने हांगकांग से 24 ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर मशीनें भेजी हैं जो कि आपदा के इस समय किसी वरदान से कम नहीं होंगी. कोरोना काल में जहां इस समय अधिकतर मरीजों का ऑक्सीजन लेवल कम हो रहा है. इसके लिए उन्हें ऑक्सीजन सिलेंडर की मदद लेनी पड़ रही है.

मयंक वैद ने हांगकांग से भेजे 24 ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर

वहीं, अब मयंक वैद द्वारा भेजे गए ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर लोगों के लिए वरदान बनेंगे. बिलासपुर नगर से कुछ दूरी पर स्थित राजपुरा गांव नोआ के मयंक वैद ने जिला के लोगों की मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाए हैं. उन्होंने हांगकांग से जिला के लोगों की मदद के लिए 24 ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर मशीनें भेजी हैं. मयंक मल्टीनेशनल कंपनी के सीनियर लॉयर हैं. मयंक वैद द्वारा भेजी गई यह मशीनें अगले सप्ताह बिलासपुर पहुंच जाएंगी.

कुछ दिनों में बिलासपुर पहुंचेगा मेडिकल सामान

बताया जा रहा है कि इस मेडिकल सामग्री को हांगकांग से भारत के लिए भेज दिया है. कुछ ही दिनों में यह बिलासपुर पहुंच जाएंगी. वहीं, मयंक वैद का मानना है कि इस संकट के दौर में अगर वह अपने लोगों को कुछ राहत दे सकें या कुछ भी उनकी सेवा कर सके तो उनके लिए यह बड़ी बात होगी. मयंक वैद स्वर्गीय अशोक वैद सेवानिवृत्त डीआईजी बीएसएफ और माता समाजसेवी नीरू वैध के छोटे बेटे हैं. इनके बड़े भाई अमेरिका विश्वविद्यालय में प्रोफेसर हैं. इनका विवाह हांगकांग में ही थैरेसा से हुआ. वहीं, इनके तीन बेटे हैं. मंयक वैद के भाई लक्ष्य वैद ने ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर भारत आने के बारे में बताया कि कुछ ही दिनों में यह मेडिकल सामान बिलासपुर पहुंच जाएगा और उसे जिला अस्पताल व कोविड सेंटर्स में जरूरत के हिसाब से भेज दिया जाएगा.

वर्ल्ड रिकार्ड भी बना चुके हैं मयंक

मयंक वैद ने 463 किलोमीटर एंडुरोमन रेस जीतकर वर्ल्ड रिकार्ड बनाया है. ऐसी उपलब्धि हासिल करने वाले मयंक पहले भारतीय बने हैं. यहीं नहीं इसके अलावा इन्होंने तैराकी स्पर्धा में भी कई चैनल पार किए हैं. सात समंदर दूर बैठकर अपनों की चिंता करने वाले इस युवा की जितनी तारीफ की जाए कम है.

ये भी पढ़ें :हिमाचल में एक दिन में रिकॉर्ड 70 लोगों की कोरोना से मौत, 4974 लोग हुए स्वस्थ

Last Updated : May 17, 2021, 11:34 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details