हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

VIDEO में कीजिए मां ज्वाला जी और नैना देवी के दर्शन, दिव्य ज्योति के रूप में शक्तिपीठ मां नैना देवी से मिलने पहुंची मां ज्वाला जी!

31 मई की रात को एक बार फिर माता ज्वाला जी दिव्य ज्योति के रूप में मां नैना देवी से मिलने पहुंची. जैसे ही मंदिर में श्रद्वालुओं ने दिव्य ज्योतियों के दर्शन किए तो पूरा मंदिर जयकारों से गूंज उठा. पढ़ें पूरी खबर और वीडियो में कीजिए दिव्य ज्योतियों के दर्शन. (naina devi temple news).

By

Published : Jun 1, 2023, 7:41 PM IST

Updated : Jun 1, 2023, 8:03 PM IST

naina devi temple news
दिव्य ज्योति के रूप में शक्तिपीठ मां नैना देवी से मिलने पहुंची मां ज्वाला!

दिव्य ज्योति के रूप में शक्तिपीठ मां नैना देवी से मिलने पहुंची मां ज्वाला!

बिलासपुर:हिमाचल प्रदेश के नैना देवी में बीती रात से मौसम काफी ठंडा हो गया है. मई के महीने में दिसंबर महीने की सर्दी जैसा एहसास हो रहा था. वहीं, शक्ति पीठ श्री नैना दे‌वी मंदिर में एक चमत्कार भी देखने को मिला. दरअसल, प्राचीन समय से ही यहां माता ज्वाला माता की ज्योति माता नैना देवी से मिलने के लिए आती हैं. वहीं, श्रद्धालुओं को भी माता के दर्शन करने का मौका मिलता है.

वहीं, कल देर रात तेज हवाएं चलने लगी और ज्वाला माता की ज्योति नैना देवी से मिलने मंदिर पहुंची. वहां मौजूद श्रद्वालुओं को भी ज्वाला माता की ज्योति के दर्शन का मौका मिला. इसे कलियुग में साक्षात चमत्कार माना जाता है. बता दें कि नैना देवी मंदिर 51 शक्तिपीठों से एक हैं. यहां माता पार्वती के नेत्र गिरे थे, इसलिए इसे नैना देवी मंदिर कहा जाता है. नैना देवी मंदिर हिंदुओं के पवित्र तीर्थ स्थलों में से एक है, जहां हर साल श्रद्वालुओं भारी संख्या में आते हैं. मंदिर से कुछ ही दूरी पर स्थित पवित्र जल का तालाब है. मंदिर के समीप ही एक गुफा है जिसे नैना देवी गुफा के नाम से भी जाना जाता है.

आपको बता दें कि माता के प्राचीन त्रिशूल पर और पीपल के पेड़ के ऊपर ज्योतियों के दर्शन होते हैं. कई श्रद्धालुओं के हाथों पर फूलों पर भी ज्योतियों के दर्शन होते हैं. उस समय मंदिर में जो भी श्रद्धालु विद्यमान होते हैं उन श्रद्धालुओं को माता जी की अदभुत ज्योति के दर्शन होते हैं और श्रद्धालु अपने आपको बहुत भाग्यशाली मानते हैं. अकसर वर्ष भर में तीन चार बार ज्वाला माता श्री माता नैना देवी से मिलने के लिए आती हैं और 10 से 15 मिनट माताजी की ज्योति के दर्शन श्रद्धालुओं को होते हैं.

Disclaimer: वीडियो में दिख रही ज्योतियों की पुष्टि ईटीवी भारत नहीं करता है. पाठक अपने विवेक का इस्तेमाल करें.

Read Also-अब दूर से चमकेगा मां श्री नैना देवी का दरबार, मंदिर में स्थापित हुआ स्वर्ण गुंबद, हवन यज्ञ कर पूर्ण हुआ कार्य

Last Updated : Jun 1, 2023, 8:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details