हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

बिलासपुरः 68.9% स्वास्थ्य कर्मियों को लगी कोरोना वैक्सीन, जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने दी जानकारी

By

Published : Feb 5, 2021, 3:38 PM IST

स्वास्थ्य विभाग बिलासपुर जिला में पहले चरण में 68.9 प्रतिशत स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड वैक्सीन लग चुकी है. पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मी, आशावर्कर, हेल्थवकर को लगाए जा रहे टीकाकरण में 2328 लोगों को शमिल हुए है, जबकि आंकड़ों के अनुसार जिला में प्रथम चरण में 3377 लोगों को कोविड वैक्सीन लगनी है. जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. परविंद्र सिंह ने बताया कि वैक्सीन की एक डोज लगवाने के बाद 28 दिन के बाद दूसरी डोज लगवाई जाती है.

Health workers get corona vaccine in Bilaspur
फोटो

बिलासपुरः स्वास्थ्य विभाग बिलासपुर जिला में पहले चरण में 68.9 प्रतिशत स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड वैक्सीन लग चुकी है. पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मी, आशावकर्र, हेल्थवकर्र के लिए शुरु किए गए टीकाकरण में 2328 लोग शमिल हुए है, जबकि आंकड़ों के अनुसार जिला में प्रथम चरण में 3377 लोगों को कोविड वैक्सीन लगनी है.

ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने अब जिला के स्वास्थ्य केंद्रों में भी कोविड वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया आरंभ कर दी है, जिसके चलते अब खंड स्तर पर भी स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि जल्द ही सभी स्वास्थ्य कर्मियों को इस टारगेट के अनुसार शामिल किया जाएगा.

वीडियो

वैक्सीन के बाद मास्क व शारीरिक दूरी के नियमों का पालन जरुर करें

जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. परविंद्र सिंह ने बताया कि वैक्सीन की एक डोज लगवाने के बाद 28 दिन के बाद दूसरी डोज लगवाई जाती है और उसके बाद 15 दिन शरीर रोग प्रतिरोधक क्षमता बनाने में लगा देता है, दोनों टीके लगाने के 15 दिनों के बाद शरीर पर कोरोना वायरस का प्रभाव नहीं होगा या बेहद कम होगा, लेकिन मास्क व शारीरिक दूरी के नियमों का पालन जरुर करें. उन्होंने बताया कि अभी गर्भवती महिलाओं, स्तनपान करवाने वाली माताओं, जो हाल ही में पाॅजिटिव आए हों, घर या अस्पताल में बैड रिडन लोगों को यह वैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए.

अफवाहों पर न दें ध्यान

जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि कोविड वैक्सीन को लेकर लोगों में कुछ अफवाहें भी फैली हैं. इंटरनेट मीडिया पर चल रही अफवाहों पर ध्यान न दें कोई संशय हो व वैक्सीन को लेकर कोई जानकारी लेनी हो तो विभाग से संपर्क कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि कोविड-19 का टीका बिलकुल सुरक्षित औप प्रमाणित है. किसी भी प्रकार की अफवाहों व भ्रांतियों पर भरोसा न करें.

ये भी पढ़ेंः-हमीरपुर: 17-18 फरवरी को प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक कार्यालय में होंगे जेबीटी शिक्षकों के साक्षात्कार

ABOUT THE AUTHOR

...view details