हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

बकरी पालन को बढ़ावा देने के लिए सरकार दे रही 95 फीसदी सब्सिडी, आप भी उठाएं लाभ

By

Published : Jan 8, 2021, 5:33 PM IST

पशुपालन विभाग के सहायक निदेशक जीवन लाल ने बताया कि ग्रामीण बकरी पालन विकास योजना में किसानों को 95 प्रतिशत सीधे तौर पर सब्सिडी सरकार की ओर से दी जा रही है. इस योजना में 10 बकरी और 1 बकरा या फिर 10 भेड़ और 01 भेड़ा मुहैया करवाया जाएगा. किसानों को मिलने वाले बकरियों का इंशोंरेस भी विभाग द्वारा करवाया जाता है. अगर भविष्य में इनकी मौत हो जाती है तो इसका पैसा भी किसाना को मिलेगा.

goat farming in himachal
goat farming in himachal

बिलासपुरः केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई ग्रामीण बकरी पालन विकास योजना किसानों के लिए कारगार सिद्ध होगी. पशुपालन विभाग की ओर से प्रायोजित इस योजना में किसानों को 95 प्रतिशत सीधे तौर पर सब्सिडी सरकार की ओर से दी जा रही है.

इस योजना में 10 बकरी और 1 बकरा या फिर 10 भेड़ें और 01 नर भेड़ को मुहैया करवाया जाएगा. बकरी पालन के लिए इच्छुक किसान को लागत का केवल 10 प्रतिशत ही देना होता है. इसमें किसानों को अपनी तरफ से केवल 6,600 रुपये ही देने होंगे. बची हुई अमाउंट को किसान के खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा.

योजना का लाभ उठा रहे पशुपालक

पशुपालन विभाग के सहायक निदेशक जीवन लाल ने बताया कि इस योजना के लिए ग्रामीण स्तर पर किसानों को जागरूक किया जा रहा है. वहीं, किसान इस योजना का भरपूर लाभ भी उठा रहे हैं. उन्होंने यह भी साफ किया है कि विभाग की अधिकतर योजनाओं के बारे किसानों में जागरूकता कम है, लेकिन किसानों को जागरूक करने के लिए योजनाओं के बारे समय-समय पर जागरूक शिविर भी लगाए जाते हैं.

वीडियो.

अधिकारी ने बताया कि इस योजना के तहत किसानों को मिलने वाले बकरियों का इंशोंरेस भी विभाग द्वारा करवाया जाता है. अगर भविष्य में इनकी मौत हो जाती है तो इसका पैसा भी किसाना को मिलेगा. इस योजना से किसानों की आमदन में बढ़ोतरी होगी ही साथ ही किसानों को रोजगार के साधन भी खुलेंगे.

उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत मिलने वाले बकरियों 10 से 12 किलो की होगी. साथ ही योजना में 90 प्रतिशत देय केंद्र सरकार का होगा और 5 प्रतिशत प्रदेश सरकार देती है, जिसमें सिर्फ अंततः 5 प्रतिशत ही किसाना को देना पड़ता है.

योजना से किसानों की आमदनी और रोजगार बढ़ेगा

उधर, पशुपालन विभाग के सहायक निदेशक जीवन लाल ने बताया कि इस योजना का किसानों को लाभ दिया जा रहा है. इस योजना से किसानों को अच्छी आमदन होगी और रोजगार भी बढ़ेगा.

ये भी पढ़ेंः-पूर्व सैनिकों का 18 माह का महंगाई भत्ता रोकना न्याय संगत नहीं : कैप्टन जगदीश वर्मा

ABOUT THE AUTHOR

...view details