हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Apr 8, 2021, 6:51 PM IST

ETV Bharat / state

बिलासपुर जिला में वन विभाग ने दर्ज की 3 FIR, जंगल में आग लगाने वाले पर मौके पर कार्रवाई

वन विभाग ने जिला बिलासपुर के हरलोग, बरठीं व पालटी में तीन एफआईआर दर्ज की गई है. इन तीन स्थानों पर की गई एफआईआर के बाद उक्त लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू हो गई है. यह व्यक्ति जंगलों में आग लगाते हुए पकड़े गए थे. हर दिन आग की घटनाओं पर कड़ा संज्ञान लेते हुए अब विभाग ने सभी डीएफओ को शरारती तत्वों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने के लिए निर्देश जारी कर दिए हैं.

Forest Department Bilaspur News, वन विभाग बिलासपुर न्यूज
फोटो.

बिलासपुर: जिला बिलासपुर के जंगलों में इन दिनों आग की घटनाएं सामने आ रही है. ऐसे में वन विभाग ने जिला के हरलोग, बरठीं व पालटी में तीन एफआईआर दर्ज की गई है. इन तीन स्थानों पर की गई एफआईआर के बाद उक्त लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू हो गई है. यह व्यक्ति जंगलों में आग लगाते हुए पकड़े गए थे.

जानकारी देते हुए वन अरण्यपाल डीआर कौशल ने बताया कि विभागीय स्तर पर आग की घटनाओं की रोकथाम के लिए तमाम प्रबंध किए गए हैं. बावजूद इसके शरारती तत्व जंगलों की वन संपदा को नुकसान पहुंचाने से बाज नहीं आ रहे.

वीडियो.

आग पर काबू पाने के लिए पानी के टैंकर भी उपलब्ध

इसी के चलते जिला बिलासपुर में तीन एफआईआर दर्ज की गई हैं. हरलोग बीट में हरलोग, बरठीं व पालटी में एफआईआर दर्ज हुई हैं. डीआर कौशल के अनुसार इस बार बारिश न होने व सूखे की स्थिति पैदा होने के चलते पहली अप्रैल से फायर सीजन की शुरूआत की गई है. जंगलों की सुरक्षा के मद्देनजर तैयारियां की गई और सभी डीएफओ को अतिरिक्त वाहन उपलब्ध करवाए गए और जंगलों की आग पर काबू पाने के लिए पानी के टैंकर भी उपलब्ध कराए गए हैं.

शरारती तत्वों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई

बता दें कि विभाग की ओर से आयोजित किए गए तमाम अवेयरनेस प्रोग्राम भी बेअसर साबित हुए हैं. हर दिन आग की घटनाओं पर कड़ा संज्ञान लेते हुए अब विभाग ने सभी डीएफओ को शरारती तत्वों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने के लिए निर्देश जारी कर दिए हैं. बिलासपुर जिला में 3 एफआईआर दर्ज की गई हैं. जिसकी कार्रवाई आरंभ है.

ये भी पढ़ें-12 हजार स्ट्रीट लाइटों से जगमगा रही पहाड़ों की रानी, 80 फीसदी से ज्यादा इलाका किया गया कवर

ABOUT THE AUTHOR

...view details