हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

देर रात को हो रही थी देवदार की तस्करी, वन विभाग की टीम ने लकड़ी के साथ जब्त किया टेंपो

बिलासपुर में देवदार के स्लीपर की तस्करी कर रहा एक टेंपो वन विभाग की टीम के हाथ लगा है. इस टेंपो में देवदार के आठ स्लीपर बरामद किए गए हैं. वन विभाग ने पुलिस में भी एफआईआर दर्ज करवा दी है. वहीं, पुलिस ने भी वाहन चालक के खिलाफ जांच शुरू कर दी है.

By

Published : Apr 29, 2020, 11:14 PM IST

forest department Seized Cedar logs
वन विभाग की टीम ने देवदार के स्लीपरों के साथ टेंपो किया जब्त

बिलासपुरःजिला केबंजला-कीड़ी मार्ग पर देवदार के स्लीपर तस्करी का मामला सामने आया है. शातिर एक टेंपो के जरिए रात के अंधेरे में देवदार के स्लीपरों को ठिकाने लगाने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन वन विभाग बिलासपुर की टीम ने मुस्तैदी दिखाते हुए देवदार के स्लीपर को ठिकाने लगाने से पहले ही वाहन समेत जब्त कर लिया.

साथ ही वाहन चालक के खिलाफ भी वन विभाग की टीम ने वन अधिनियम की धारा 41, 42 , 69 के तहत मामला दर्ज कर वाहन को भी जब्त कर लिया है.

वहीं, वन विभाग की ओर से पुलिस में भी इस मामले की एफआईआर दर्ज करवा दी गई है. वाहन चालक देवदार के स्लीपर की जिसे सप्लाई देने वाला था और जिसने इन स्लीपर को काटा है. उन्हें पकड़ने के लिए वन विभाग ने अपनी तफ्तीश तेज कर दी है. इस मामले में वन विभाग के साथ पुलिस की टीम भी जांच करेगी.

वन विभाग की टीम ने देवदार के स्लीपरों के साथ टेंपो किया जब्त

इस कार्रवाई को अंजाम देने वाली टीम में ब्लॉक फॉरेस्ट ऑफिसर सुनील कुमार, वन रक्षक सुरेश कुमार, भुवन मोहन पाल व अभिनव गौतम मौजूद रहे. उनकी मुस्तैदी के कारण ये स्लीपर पकड़े गए.

वन मंडलाधिकारी निशांत मंढ़ोत्रा ने बताया कि बंजला-कीड़ी मार्ग पर वन विभाग की टीम ने माल वाहक वाहन में आठ देवदार के स्लीपर पकड़े हैं. साथ ही चालक के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है.

वहीं, पुलिस देवदार के पेड़ काटने वालों की तलाश कर रही है. लॉकडाउन के दौरान वन काटू अवैध रूप से जंगलों में पेड़ों को काट रहे हैं.

पढ़ेंःचिड़गांव में फिर आग तांडव: 1 युवक जिंदा जला, 10 घर और एक मंदिर खाक

ABOUT THE AUTHOR

...view details