हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सरकारी राशन डकारने वाले 10 अधिकारी ट्रेस, रिकवरी के लिए विभाग जारी करेगा नोटिस

By

Published : Oct 7, 2020, 5:33 PM IST

Updated : Oct 7, 2020, 5:53 PM IST

बिलासपुर में खाद्य आपूर्ति विभाग ने सरकारी राशन हड़पने वाले अधिकारियों और सरकारी कर्मियों के नाम, पते ट्रेस किए गए हैं. ट्रेस किए गए अधिकारियों में कुछ लेक्चरर, जेबीटी, टीजीटी सहित मेडिकल अफसर से लेकर क्लर्क तक शामिल हैं.

Food depot
Food depot

बिलासपुर:प्रदेश में गरीबों का हक डकारने वालों में अधिकारियों और कर्मियों को ट्रेस किया जा रहा है. ऐसे में बिलासपुर जिला से 10 अधिकारियों और सरकारी कर्मियों के नाम, पते ट्रेस किए गए हैं. ट्रेस किए गए अधिकारियों में कुछ लेक्चरर, जेबीटी, टीजीटी सहित मेडिकल अफसर से लेकर क्लर्क तक शामिल हैं.

10 अधिकारियों में से विभाग ने 8 से विभाग ने 3 लाख रुपये से ज्यादा का जुर्माना भी वसूल लिया है. साथ ही 2 अधिकारियों में से एक को नोटिस और दूसरे की अभी पूरी दस्तावेजों की जांच की जा रही है. खाद्य विभाग के अधिकारियों को कहना है कि यह सारी लिस्ट शिमला निदेशालय की ओर से पूरी जांच पड़ताल करने के बाद मिल रही है. जानकारी के मुताबिक बीपीएल में शामिल होकर सरकारी राशन का लाभ उठा रहे प्रदेश भर के 125 अधिकारी और कर्मचारी ट्रेस किए गए हैं, जिसके तहत सर्वाधिक आंकड़ा कांगड़ा जिला का है. कांगड़ा जिला के 47 अधिकारी और कर्मचारी इसमें शामिल हैं. यह अधिकारी और कर्मी सालों से सरकारी सुविधा का लाभ उठा रहे हैं.

मामला संज्ञान में आने के बाद विभाग ने इनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का फैसला लिया और जांच बिठाई. सरकार ने हर जिला से रिपोर्ट तलब की है. जिन जिन अधिकारी और कर्मचारियों ने आज दिन तक सरकारी सुविधा का लाभ उठाया है, उनसे रिकवरी होगी और इसके लिए जिलों में विभागीय स्तर पर जांच चल रही है. ब्लॉक स्तर पर जांच का जिम्मा निरीक्षकों को सौंपा गया है. बिलासपुर जिला में ट्रेस की गई पहली सूची में 5 अधिकारी और कर्मचारी शामिल हैं. इसके बाद दूसरी लिस्ट में 2, तीसरी लिस्ट में 1, चौथी में भी एक और पांचवीं लिस्ट में भी एक अधिकारी की पहचान की गई है.

हैरानी इस बात की है कि बीपीएल और अंत्योदया सूची में बड़े अधिकारी और क्लर्क तक शामिल हैं. ब्लॉक स्तर पर इनके खिलाफ जांच की जा रही है कि इन्होंने सरकारी डिपुओं से आज दिन तक कितना राशन प्राप्त किया है और किन पंचायतों में राशनकार्ड कब कब बने हैं. इसके अलावा सरकार की ओर से यह भी जांच करवाई जा रही है कि कहीं इन्होंने बीपीएल और अंत्योदया कोटे में रहते हुए सरकारी नौकरी प्राप्त की है. इन तमाम पहलुओं पर जांच हो रही है. फिर सामने आए तथ्यों के आधार पर इनके खिलाफ कार्रवाई होगी. इस घोटाले में जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ नियमानुसार कर्रवाई होगी.

खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग से बिलासपुर जिला नियंत्रक पवन कुमार शर्मा ने कहा कि जिला से दस अधिकारी सहित कर्मी ट्रेस हुए हैं. पहली लिस्ट में पांच अधिकारी शामिल थे. अब पांच चरणों की लिस्ट जारी हुई है, जिनमें कुल मिलाकर 10 अधिकारी सहित कर्मी शामिल हैं. 10 अधिकारियों में से 8 को 3 लाख रुपये से ज्यादा जुर्माना वसूला गया है. 2 अधिकारियों में से 1 को नोटिस जारी किया गया है. साथ ही एक अधिकारी की दस्तावेज जांच की जा रही है.

ये भी पढ़ें - बिलासपुर अस्पताल में शव गृह निर्माण कार्य ने पकड़ी रफतार, 40 लाख रूपये आएगी लागत

Last Updated : Oct 7, 2020, 5:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details