हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

बिलासपुर शहर में फूड एंड सेफ्टी विभाग की छापेमारी, लाइसेंस भी जांचे

बिलासपुर शहर में फूड एंड सेफ्टी विभाग ने शहर की नाॅन-वेज खाद्य पदार्थों को बेचने वाली रेहड़ी-फड़ी में छापेमारी की. संदिग्धता के आधार पर स्वास्थ्य विभाग ने ये सेंपल भरे. विभाग द्वारा दुकानों में जाकर लाइसेंस की जांच भी की गई.साथ ही दुकानदार को हिदायत दी गई कि लोगों के स्वास्थ्य से जुड़े खाद्य पदार्थ में किसी भी तरह की कोई मिलावट नहीं होनी चाहिए.

By

Published : Jan 12, 2021, 4:38 PM IST

Food and Safety Department
Food and Safety Department

बिलासपुरः स्वास्थ्य विभाग बिलासपुर के फूड एंड सेफ्टीविंग ने जिला के साथ-साथ अब शहर की दुकानों का निरीक्षण करना शुरू कर दिया है. इसी कड़ी में उन्होंने शहर की नाॅन-वेज खाद्य पदार्थों को बेचने वाली रेहड़ी-फड़ी में छापेमारी की है. जिसमें उन्होंने मौके पर पहुंचकर नाॅन-वैज मोमोज के सैंपल भी भरे हैं. साथ ही उक्त व्यक्ति का फूड लाइसेंस भी जांचा है.

विभाग ने मौके पर पहुंचकर उक्त दुकानदार द्वारा बेचे जा रहे सभी खाद्य पदार्थाें की जांच की साथ ही दुकानदार को हिदायत दी गई कि लोगों के स्वास्थ्य से जुड़े खाद्य पदार्थ में किसी भी तरह की कोई मिलावट नहीं होनी चाहिए.

फूड एंड सेफ्टी ऑफिसर ने दी जानकारी

फूड एंड सेफ्टीऑफिसर सचिन ने बताया कि उक्त सैंपल को कंडाघाट जिला सोलन लैब में भेजा जा रहा है. लैब से रिपोर्ट आने के बाद ही आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी. गौरतलब है कि बिलासपुर में लगातार फूड एंड सेफटी विंग दुकानों का निरीक्षण करता आ रहा है.ऐसे में अगर कहीं मिलावट या कोई पदार्थ संदिग्ध पाया जाता है तो मौके पर ही सैंपल भी लिए जाते है. ऐसे में फेस्टिवल सीजन के समय भी विभाग ने तीन दर्जन से अधिक सैंपल एकत्रित किए हैं. जिनकी रिपोर्ट आना अभी बाकि है.

दुकान में गंदगी पाए जाने पर भी हो सकती है कार्रवाई

फूड एंड सेफ्टी सहायक आयुक्त महेश कश्यप ने बताया कि खाद्य पदार्थ बेचने वाले दुकानदारों की दुकानों में अगर गंदगी भी पाई जाती है तो उनके खिलाफ भी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.

उन्होंने फास्ट फूड बेचने वालों से अपील की है कि अपने किचन को साफ-सुथरा रखें. इसी के साथ दुकान में कार्य करने वाले वकर्ज का भी मेडिकल भी अनिवार्य किया है. इन सभी की जानकारी विभाग के पास होना जरूरी है.

क्या कहते हैं फूड सेफ्टी आफिसर

उन्होंने बताया कि मोमोज का सैंपल एकत्रित किया गया है. सैंपल को कंडाघाट जांच लैब में भेजा जा रहा है. रिपोर्ट आने के बाद ही आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details