हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

बिलासपुर में माप तोल विभाग का कार्यालय में अक्सर रहता है ताला, 1 अधिकारी पर 5 जिलों का कार्यभार

माप तोल विभाग मिठाई, पेट्रोल पंप और भार मापने वाली मशीनों का निरीक्षण करते हैं, वहीं जो सामान भार मापता है उस पर भी विभाग द्वारा मुहर लगाई जाती है, लेकिन यहां पर काफी समय से इस कार्यालय में अधिकारी एक माह में दो या तीन दिन बिलासपुर होते हैं. जिसके कारण यहां पर संबंधित दुकानों का निरीक्षण नहीं किया जा रहा.

By

Published : Nov 14, 2019, 3:16 PM IST

बिलासपुर में माप तोल विभाग का कार्यालय में अक्सर रहता है ताला

बिलासपुर: जिला मुख्यालय पर बने माप तोल विभाग के कार्यालय पर अक्सर ताला लटका मिलता है. इस विभाग के अधिकारी की पर्याप्त नियुक्ति न होने के कारण अधिकारी महीने में 1 या 2 दिन यहां पर आते हैं. उसके बाद फिर से संबंधित जिलों में अपनी ड्यूटी देने के लिए रवाना हो जाते हैं.

चंबा, मंडी, बिलासपुर, सोलन और ऊना का कार्यभार संभाल रहे सहायक नियंत्रक, विधिक माप विज्ञान अधिकारी के पास समय कम होने के चलते वह बिलासपुर में सैंपल प्रक्रिया भी पूरी नहीं कर पा रहे हैं. जिसके चलते यहां पर कहीं माह से माप तोल के कोई भी सैंपल नहीं भरे गए हैं. इसके साथ ही जिला के पेट्रोल पंप पर भी विभाग की छापेमारी नहीं है, जबकि विभाग के पास जिला के पेट्रोल पंप की शिकायतें पहुंची हुई है.

वीडियो.

गौर रहे कि माप तोल विभाग मिठाई, पेट्रोल पंप, और भार मापने वाली मशीनों का निरीक्षण करते हैं, वहीं जो सामान भार मापता है उस पर भी विभाग द्वारा मुहर लगाई जाती है, लेकिन यहां पर काफी समय से इस कार्यालय में अधिकारी एक माह में दो या तीन दिन बिलासपुर होते हैं. जिसके कारण यहां पर संबंधित दुकानों का निरीक्षण नहीं किया जा रहा.

ये भी पढ़ें- ज्वाली में कुल्हाड़ी से काटकर महिला की हत्या, पुलिस ने पति और जेठ को हिरासत में लिया

ABOUT THE AUTHOR

...view details