हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कोरोना से लड़ने के लिए बिलासपुर पूरी तरह तैयारः DC राजेश्वर गोयल

By

Published : Apr 25, 2020, 6:16 PM IST

डीसी बिलासपुर राजेश्वर गोयल ने जिला में कोरोना को लेकर की गई तैयारी के बारे में बताया कि मौजूदा समय में बिलासपुर में 9 क्वारंटाइन केंद्र कार्यरत हैं, जहां 164 लोग क्वारंटाइन किया गया है. इसके अलावा 190 लोग होम क्वारंटाइन किए गए हैं. इसके साथ ही विदेशों से आए 149 लोगों को होम क्वारंटाइन की 28 दिन की अवधि पूरी कर ली है और इनके परीक्षण के सभी सैंपल भी निगेटिव आए हैं.

dc bilaspur rajeshwar goyal
बिलासपुर में कोरोना वायरस की स्थिति पर डीसी राजेश्वर गोयल

बिलासपुरः डीसी बिलासपुर राजेश्वर गोयल ने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण से बचने के लिए लोगों को क्वारंटाइन करना आवश्यक है, ताकि बिलासपुर को कोविड-19 मुक्त रखा जा सके. डीसी बिलासपुर ने बताया कि अब तक जिला में स्थापित 16 क्वारंटाइन केंद्रों में 524 लोगों को रखा गया था. जिनमें से 430 व्यक्तियों को निर्धारित अवधि पूरी करनी के बाद घर भेज दिया गया है.

मौजूदा समय में जिला में नौ क्वारंटाइन केंद्र कार्यरत हैं, जहां 164 लोग क्वारंटाइन किया गया है. इसके अलावा 190 लोग होम क्वारंटाइन किए गए हैं. विदेशों से आए 149 लोगों को होम क्वारंटाइन किया गया था. जिन्होंने 28 दिन की अवधि पूरी कर ली है और इनके परीक्षण के सभी सैंपल भी निगेटिव आए हैं.

डीसी बिलासपुर राजेश्वर गोयल ने बताया कि क्वारंटाइन केंद्र के महत्व को देखते हुए बेहतर भवनों, होटलों, विश्राम गृहों में क्वारंटाइन केंद्र बनाकर इन्हें मूलभूत सुविधाओं से परिपूर्ण किया गया है. इन क्वारंटाइन केंद्रों में 8 चिकित्सक और 8 पैरामेडिकल स्टाफ कार्यरत हैं. इसके अलावा योग एवं ध्यान प्रशिक्षकों की सेवाएं भी ली जा रही हैं.

डीसी गोयल ने कहा कि जिला में किए जा रहे प्रयासों के बाद कोविड-19 के संक्रमण की संभावना नहीं है, लेकिन फिर भी संक्रमण होने की स्थिति में जिला के क्षेत्रीय अस्पताल में 20 आइसोलेशन बेड और घुमारवीं के होटल रेनबो में 10 आइसोलेशन बेड की व्यवस्था की गई है.

इसके साथ ही अन्य क्वारंटाइन केंद्रों में 1025 आइसोलेशन बेड की क्षमता है और भविष्य में संक्रमण फैलने की स्थिति को संभालने के लिए भी जिला प्रशासन तैयार है. जिला में मेडिकल, पैरा मेडिकल स्टाॅफ की उचित व्यवस्था करने के अतिरिक्त विभिन्न विश्राम गृहों, होटलों और अन्य भवनों को चयनित करने के लिए योजना बना ली गई है.

पढ़ेंःकोविड-19: कंटेनमेंट जोन में प्रदेश के 6 जिलों का ज्यादातर एरिया, ग्रीन जोन में ये 6 जिले

ABOUT THE AUTHOR

...view details