हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कोरोना वायरस: बिलासपुर में भी लॉकडाउन, डीसी ने लोगों को दिए ये निर्देश

By

Published : Mar 23, 2020, 9:23 PM IST

डीसी बिलासपुर राजेश्वर गोयल ने कहा कि कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में अनिश्चितकालीन के लिए लॉकडाउन की घोषणा करने के बाद अब लोगों को आगामी आदेशों तक अपने घर पर ही रहना होगा.

DC bilaspur PC on lockdown in bilaspur
लॉकडाउन पर डीसी बिलासपुर पीसी

बिलासपुर.डीसी बिलासपुर राजेश्वर गोयल ने कहा कि कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में अनिश्चितकालीन के लिए लॉकडाउन की घोषणा करने के बाद अब लोगों को आगामी आदेशों तक अपने घर पर ही रहना होगा.

स्वास्थ्य संबंधी, डेली नीडस, ब्रेड, दूध, फल, सब्जी, राशन की जरूरत होने पर ही घर से बाहर केवल एक व्यक्ति को ही निकलने की अनुमति होगी. कहीं भी भीड़ जमा होने पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी. किसी भी प्रकार की परेशानी पर उपायुक्त कार्यालय में बनाए गए कंट्रोल रूम के टोल फ्री नंबर 1077, स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी 104 और पुलिस से संबंधित शिकायत पर तत्काल 112 नंबर पर डायल कर सकते हैं.

डीसी बिलासपुर ने कहा कि बिलासपुर जिला में 9 मार्च के बाद अभी तक विदेशों से 44 लोग लौटे हैं, जिनमें से 14 की रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई है और शेष की निगरानी की जा रही है. इनमें से आइसोलेशन वार्ड में रखे गए दो में से एक संदिग्ध की रिपोर्ट नेगेटिव आई है, जबकि दूसरे की मंगलवार तक आ जाएगी.

वीडियो रिपोर्ट

राजेश्वर गोयल ने कहा कि जिला में आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं. इसके तहत बिलासपुर अस्पताल में 20 बेड और घुमारवीं में 10 बेड हैं. इसके अलावा निगरानी के लिए अलग से भी उपयुक्त व्यवस्था की गई है, जिसके तहत सीएचसी मारकंड और घुमारवीं में पांच पांच और जिला के आयुर्वेद अस्पतालों में दो दो बेड की व्यवस्था है.

यही नहीं, जवाहर नवोदय विद्यालय कोठीपुरा के साथ ही शिवा इंजीनियरिंग कॉलेज, मिनर्वा सीनियर सेकेंड्री पब्लिक स्कूल के अलावा श्री नैना देवी जी में सराय, जिला के होटलों में भी बेड की उपयुक्त व्यवस्था को लेकर प्रशासन प्रयासरत है.

वहीं, 108 आपात सेवा भी उपलब्ध हैं और चौबीस घंटे सर्विस कर रही हैं. उपायुक्त राजेश्वर गोयल ने कहा कि लॉकडाउन में मंदिर, मस्जिद, राजनीतिक और सामाजिक कार्यक्रमों पर रोक रहेगी. यदि कहीं भी आदेशों का उल्लंघन हुआ तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि जिस तरह से जनता कर्फ्यू सफल रहा, उसी तरह इस महामारी से बचने के लिए लोगों को हरसंभव सहयोग करना होगा.

10 रूपए में उपलब्ध होगा फेस मास्क

डीसी बिलासपुर राजेश्वर गोयल ने कहा कि जिला में फेस मास्क की कमी आने नहीं दी जाएगी. इस बाबत उपयुक्त व्यवस्था की जा रही है. व्यास प्योर फेडरेशन के अधीन कार्यरत स्वयं सहायता समूह फेस मास्क तैयार करेंगे, जिन्हें जनता को 10 रुपए की दर से उपलब्ध करवाया जाएगा. जिला में तीन चार जगहों पर यह व्यवस्था की जा रही है. इन्हें कपड़ा भी उपलब्ध करवाया जाएगा.

कार्यालय में शिफ्टों में काम करेंगे कर्मचारी

उपायुक्त ने कहा कि सरकारी कर्मचारी शिफ्टों में ड्यूटी करेंगे. इस बाबत शेड्यूल बनाया गया है. जिन कर्मचारियों का ऑफ होगा वे हेडक्वार्टर नहीं छोड़ पाएंगे. आपात स्थिति में कभी भी उन्हें बुलाया जा सकता है. इस दौरान किसी को अवकाश नहीं दिया जाएगा. फिर भी यदि किसी प्रकार की कोई समस्या पेश आती है तो जिला अस्पताल के मेडिकल बोर्ड की रिपोर्ट के आधार पर ही अनुमति दी जाएगी.

जिला की सीमा पर चार जगह नाकाबंदी

एसपी दिवाकर शर्मा ने कहा कि जिला की पंजाब राज्य से सटी सीमा पर चार जगह नाकाबंदी की गई है, जबकि जिला के अंदर अन्य जिलों से सटी सीमाओं पर चेकिंग की जा रही है. बाहरी राज्यों से आने वाले प्रदेश के लोगों को स्क्रीनिंग व पूरा रिकॉर्ड रखने के बाद अनुमति दी जा रही है. रोजमर्रा की चीजों के लिए लोग बाजार में आ सकेंगे, लेकिन बगैर किसी कार्य किसी को भी बाजार में आने की अनुमति नहीं होगी. सभी थाना प्रभारियों को विशेष हिदायतें दी गई हैं. जो लोग बाहर से आएंगे उन्हें बॉर्डर एरिया से अपने स्तर पर निजी वाहनों का प्रबंध करना होगा क्योंकि टैक्सी पर पूरा प्रतिबंध है.

ये भी पढ़ें:COVID-19: ड्रग्स इंस्पेक्टर ने मेडिकल स्टोर का किया निरीक्षण, सेनिटाइजर के सैंपल जांच के लिए भेजे लैब

ABOUT THE AUTHOR

...view details