हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

बिलासपुर में 24 लोगों ने जीती कोरोना से जंग, सीएमओ ने दी जानकारी

मुख्य चिकित्सा अधिकारी बिलासपुर डाॅ. प्रकाश दड़ोच ने बिलासपुर में कोरोना की स्थिति पर जानकारी देते हुए बताया कि जिला में अब तक अब तक 3142 लोगों के सैंपल कोविड-19 के लिए लैब जांच के लिए आईजीएमसी शिमला भेजे गए हैं. इसमें से 3,006 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आई है और 38 की रिपार्ट अभी तक पाॅजिटिव आई है.

By

Published : Jun 25, 2020, 7:08 PM IST

civil hospital bilaspur
सिविल अस्पताल बिलासपुर

बिलासपुर: जिला में अब तक अब तक 3142 लोगों के सैंपल कोविड-19 के लिए लैब जांच के लिए आईजीएमसी शिमला भेजे गए हैं. इसमें से 3,006 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आई हैं और 38 की रिपार्ट अभी तक पाॅजिटिव आई है. बाकी बचे 107 सैंपल की रिपोर्ट आना अभी बाकी है. वहीं, जिला में 24 लोग अभी तक कोरोना से निजात पा चुके हैं.

मुख्य चिकित्सा अधिकारी बिलासपुर डाॅ. प्रकाश दडोच ने बताया कि अभी तक लोग बाहर से अपने-अपने घरों को आ रहें हैं. सभी की बार्डर पर स्वास्थ्य जांच की जा रही है और जो रैड जोन क्षेत्र से आ रहे हैं. उन्हें इंस्टीट्यूशनल क्वारंटाइन में रखा जा रहा है और पांच से सात दिनों के अंदर उनका कोरोना टेस्ट किया जा रहा है और निगेटिव आने पर ही उन्हें होम क्वारंटाइन में भेजा जा रहा है.

सिविल अस्पताल बिलासपुर

सीएमओ ने कहा कि घर के भीतर बुजुर्ग, गर्भवती महिलाओं, बच्चों व सह बीमारी वाले व्यक्ति दूर रहें. घर में केवल अपने कमरे तक ही सीमित रहें. किसी भी स्थिति में सामाजिक, धार्मिक, शादी व शोक मनाने इत्यादि जगहों पर न जाएं. उसे हमेशा सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों का पालन करना चाहिए अपने हाथों को हमेशा साबुन, पानी से अच्छी तरह धोएं या अल्कोहल युक्त सेनेटाइजर का उपयोग करें.

सीएमओ ने बताया कि घरेलू वस्तुओं जैसे गिलास, कप, खाना खाने के बर्तन, तौलिया, बिस्तर को दूसरों के साथ सांझा न करें. हर समय मास्क पहने, मास्क को प्रत्येक छह से आठ घंटे में बदलें और उसका सही निपटारा करें. प्रयोग किए गए मास्क को फिर उपयोग में न लाएं.

मास्क को इस्तेमाल के बाद निपटारा ब्लीचिंग घोल पांच प्रतिशत या एक प्रतिशत सोडियम हाइपोक्लोराइड घोल से स्टरलाइज करने के बाद उसे जला दे या दबा दें. प्रयोग किए गए मास्क पूरी तरह से संक्रमित हो जाते हैं.

यदि खांसी, बुखार, सांस लेने में तकलीफ के लक्षण हों तो उसे नजदीक के स्वास्थ्य संस्थान में सम्पर्क करें व 104 या 011-23978046 फोन पर करें. घर पर क्वारंटाइन व्यक्ति की देखभाल परिवार के केवल एक ही सदस्य को करनी चाहिए.

भीगी हुई चादर को हिलाने से बचें या चमडी को प्रत्यक्ष रुप में न छुएं. सफाई करते समय और भीगी हुई चादर को संभालती बार डिस्पोजल दस्तानों का प्रयोग जरुर करें. दस्तानों को उतारने के बाद हाथों को साफ करें.

पढ़ें:नगर परिषद सुंदरनगर ने हाउस टैक्स में की कटौती, 5 प्रतिशत तक घटाई दर

ABOUT THE AUTHOR

...view details