हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

1154 कोरोना सैंपल में से 1095 सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव: CMO बिलासपुर

बिलासपुर में अब तक 1154 लोगों के सैंपल कोविड-19 के लैब जांच के लिए आइजीएमसी शिमला भेजे भेजे गए हैं. उनमें से 1095 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है और सात की रिपोर्ट अभी तक पाॅजिटिव आई है. बाकी बचे 52 सैंपलों की रिपोर्ट आना अभी बाकी है.

By

Published : May 24, 2020, 6:47 PM IST

cmo office bilaspur
सीएमओ कार्यालय बिलासपुर

बिलासपुरः सीएमओ बिलासपुर डाॅ. प्रकाश दरोच ने बताया कि जिला से अब तक 1154 लोगों के सैंपल कोविड-19 के लैब जांच के लिए आइजीएमसी शिमला भेजे गए हैं. उनमें से 1095 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है और 7 की रिपोर्ट अभी तक पाॅजिटिव आई है. बाकी बचे 52 सैंपलों की रिपोर्ट आना अभी बाकी है.

डाॅ. प्रकाश दरोच ने कहा कि आज कल बाहर से बहुत ज्यादा संख्या में लोग अपने-अपने घरों को आ रहें हैं. सभी की बार्डर पर स्वास्थ्य जांच की जा रही है और सरकार के आदेशानुसार जो रेड जोन क्षेत्र से आ रहे हैं. उन्हें इंस्टीट्यूशनल क्वारंटाइन में रखा जा रहा है और 5 से 7 दिनों के अंदर उनका कोरोना टेस्ट किया जा रहा है और नेगेटिव आने पर ही उन्हें होम क्वारंनटाइन में भेजा जा रहा है.

वहीं, आम जनता में किसी को भी बुखार, खांसी और सांस लेने में दिक्कत हो, तो वो अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र जाकर बताएं. अगर वो कोरोना टेस्ट के लिए कहें, तो उनके बताए हुए स्वास्थ्य संस्थान में जाकर अपना टेस्ट अवश्य करवाएं.

सरकार द्वारा जारी आदेशों के अनुसार कार्यस्थल पर सामाजिक दूरी व मास्क अनिवार्य कर दिए हैं. घर से बाहर जाने पर मास्क का प्रयोग अनिवार्य और सार्वजनिक स्थानों पर थूकना भी दंडनीय अपराध है, हम सबको इन बातों का पालन करना चाहिए. सीएमओ बिलासपुर ने कहा कि कोरोना वायरस कोविड-19 के बारे में सभी को पूर्ण ज्ञान होना बहुत जरूरी है. इसके क्या लक्षण हैं, इसके बचाव के लिए हमें क्या करना चाहिए और क्या नहीं.

क्या न करें ?

कोरोना से बचने के लिए गंदे हाथों से नाक, मुंह अथवा आंखों को न छुएं, किसी से मिलने के दौरान हाथ न मिलाए, न गले लगाएं, सार्वजनिक स्थानों पर खुले में न थूकें, बिना चिकित्सक के परामर्श से दवा न लें, इस्तेमाल किए हुए नैपकिन या टिशू पेपर खुले में न फेंके.

इसके अलावा खुले में रखी किसी चीज का स्पर्श न करें और न ही किसी चीज को अनावश्यक हाथ लगाएं, जानवरों के संपर्क में आने से बचे, सार्वजनिक कार्यक्रमों में भाग लेने से बचें, बिना मास्क पहने घर से बाहर न निकलें, अस्पतालों में बहुत ही जरुरी होने पर जाएं, अनावश्यक भीड न करें, अफवाहों पर विश्वास न करें और न ही अफवाहें फैलाएं.

पढ़ेंःखेतों में सोना उगा रहे ये नौजवान, खेती-बाड़ी से कर रहे लाखों की कमाई

ABOUT THE AUTHOR

...view details