हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Feb 8, 2021, 4:17 PM IST

ETV Bharat / state

बिलासपुर: डियारा सेक्टर में फैला डायरिया, बीमारी ने 3 दर्जन परिवारों को चपेट में लिया

डियारा सेक्टर में डायरिया के मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मौके पर पहुंच कर लोगों को दवाइयां दी. अब तक 6 लोग अस्पताल में भर्ती किए जा चुके हैं.

Diarrhea in bilaspur
बिलासपुर नगर के डियारा सेक्टर में फैला डायरिया

बिलासपुर: जिला के डियारा सेक्टर में डायरिया के मामले सामने आए हैं. शहर के डियारा सेक्टर के वार्ड नंबर नौ के लगभग तीन दर्जन परिवार डायरिया चपेट में आ गए हैं. वहीं, कुछ लोगों को जिला अस्पताल में भर्ती भी कर दिया गया है.

सूचना मिलते ही स्वास्थ्य विभाग की टीम भी मौके पर पहुंची. टीम ने मौके पर पहुंचकर लोगों से बातचीत की और वहां पर लोगों को डायरिया के बारे जागरूक भी किया. बताया जा रहा है कि स्थानीय लोगों ने यहां पर पानी गंदा आने की सूचना कुछ दिन पहले ही जिला प्रशासन को दी थी, लेकिन कोई भी अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहा था. जिसके चलते यहां पर अब यह बीमारी गंभीर रूप धारण करने लग गई है.

वीडियो.

मौके पर लोगों को दी गई दवाईयां

इस मामले में जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. परविंद्र सिंह ने बताया कि सोमवार सुबह ही स्वास्थ्य विभाग को फोन के माध्यम से डायरिया फैलने की सूचना मिली. जिसके बाद तुरंत प्रभाव से टीमों का गठन करके क्षेत्र पर जांच की जा रही है. वह खुद क्षेत्र का निरीक्षण करने के लिए गए हुए थे. लोगों को ओआरएस के पैकेट सहित दवाइयां भी वितरित की गई है. उन्होंने लोगों से अपील की है कि पानी का उबाल कर पीएं, स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी गाइडलाइन की पूरी तरह से पालना करें.

6 लोग जिला अस्पताल में भर्ती

टीम के विशेषज्ञों का कहना है कि शाम के समय ताजा पानी की सप्लाई होती है जिसके चलते पानी की गुणवत्ता जांच करने के लिए सैंपल लिया जाएगा. हालांकि अभी तक इन तीन दर्जन परिवारों में से पांच से 6 लोग जिला अस्पताल में भर्ती किए गए थे. अब उनके स्वास्थ्य मेें सुधार भी बताया जा रहा है, लेकिन स्थानीय लोगों में जिला प्रशासन के खिलाफ भी काफी आक्रोश देखने को मिला है.

लोगों का कहना है कि जब कुछ दिन पहले ही जब स्थानीय लोगों ने इसकी सूचना जिला प्रशासन को दे रखी थी तो फिर प्रशासनिक अमला किस बात का इंतजार कर रहा था. अब सवाल जिला प्रशासन की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़ा कर रहे है.

पढ़ें:त्युंन सरयून को उप तहसील का दर्जा ना दिया तो होगा आमरण अनशन: आशीष ठाकुर

ABOUT THE AUTHOR

...view details