हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

फेसमास्क न लगाने पर 799 लोगों के चालान, वसूला 1.39 लाख का जुर्माना

कोविड नियमों की पालना करवाने के लिए बिलासपुर प्रशासन सख्ती दिखा रहा है. अनलॉक के बाद लोगों में कोरोना को लेकर बरती जा रही लापरवाही के चलते प्रशासन ने यह कदम उठाया है. अभी तक पुलिस ने 799 चालान किए हैं और 1.39 लाख रूपये की जुर्माना राशि वसूल की गई है.

By

Published : Oct 27, 2020, 5:08 PM IST

bilaspur news
बिलासपुर न्यूज

बिलासपुर: कोविड नियमों की अनुपालना सुनिश्चित करवाने के लिए पुलिस विभाग हरसंभव प्रयास कर रहा है. नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफकार्रवाई अमल में लाई जा रही है. इसी कड़ी में फेस मास्क न लगाने वालों पर शिकंजा कसा गया है. जिसके तहत अभी तक पुलिस ने 799 चालान किए हैं और 1.39 लाख रूपये की जुर्माना राशि वसूल की गई है.

ऐसे में नियमों का उल्लंघन करने वालों पर पुलिस की पैनी नजर है और जहां भी अवहेलना पाई जा रही है वहां चालान किए जा रहे हैं. डीएसपी बिलासपुर संजय शर्मा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि कोविड में धारा 144 लगाई गई थी. जिसके तहत इस धारा के उल्लंघन पर 268 एफआईआर दर्ज की गई हैं और इसमें आरोपियों को गिरफतार कर जमानत पर रिहा किया है. उन्होंने बताया कि कोविड नियमों का उल्लंघन करने पर 147 एफआईआर दर्ज की गई हैं, जबकि 47 व्हीक्ल इंपाउंड किए गए हैं. उन्होंने बताया कि इस समय पुलिस का फोकस ओवरस्पीड पर है. जिसके तहत अभी तक पुलिस ने चालान किए हैं, जबकि यह अभियान जारी है.

वीडियो

पुलिस जनता को ओवरस्पीड न चलने के साथ ही यातायात नियमों का पालन करने के लिए जागरूक भी कर रही है. संजय शर्मा के अनुसार ड्रंक ड्राईविंग पर भी पुलिस की पैनी निगाह है और नशा कर वाहन चलाने वालों के खिलाफ भी नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जा रही है. उन्होंने आगे बताया कि कोविड के दौरान जिले में एक्सीडेंट बेहद कम हुए हैं. एक्सीडेंट रोकथाम के लिए पुलिस अब ओवरस्पीड वाहनों के चालान कर रही है.

बता दें कि फेस मास्क न लगाने पर 799 चालान किए हैं और 1.39 लाख रूपये की जुर्माना राशि वसूल की गई है. इसके अलावा कोविड में धारा 144 के उल्लंघन पर 268 एफआईआर दर्ज की गई हैं और इसमें आरोपियों को गिर तार कर जमानत पर रिहा किया है. कोविड नियमों का उल्लंघन करने पर 147 एफआईआर दर्ज की गई हैं, जबकि 47 व्हीकल वाउंड किए गए हैं.

जनता को यातायात नियमों के प्रति किया जा रहा जागरूक

डीएसपी संजय शर्मा ने बताया कि पुलिस जनता को यातायात नियमों के प्रति जागरूक कर रही है. जबकि नियमों की अवहेलना करने वालों पर शिकंजा भी कसा जा रहा है. उन्होंने बताया कि एनएच पर पुलिस द्वारा पूरी निगरानी रखी जा रही है.

एसएमएस ही बचाव का फार्मुला

सरकार ने एसएमएस (सोशल डिस्टेंसिंग मास्क व सेनिटाईजेशन) का त्रिसूत्रिय फार्मुला दिया है. जिसकी अनुपालना सभी के लिए सुनिश्चित की गई है क्योंकि जब तक वैक्सिन नहीं आती तब तक यही फार्मुला कोरोना से बचाव का एकमात्र विकल्प है. इसलिए लोगों को सावधानी बरतनी होगी तभी कोरोना से बचाव किया जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details