हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Sep 3, 2019, 1:19 PM IST

ETV Bharat / state

करवा चौथ से ज्यादा कठिन होता है चिड़ियों का व्रत, महिलाएं शिव पूजा कर मांगती हैं वर

हिमाचल प्रदेश व्रत एवं त्यौहारों की धरती है, जहां कई तरह के व्रत और त्यौहार मनाए जाते हैं. सबसे कठिन व्रतों में से एक हरितालिका तीज व्रत के नियम करवा चौथ व्रत से भी ज्यादा कठिन होते हैं. इस व्रत को पहाड़ी भाषा में चिड़ियों का व्रत कहा जाता है.

डिजाइन फोटो.

बिलासपुर: हरितालिका तीज व्रत पर महिलाएं अपने पति की लंबी आयु और सौभाग्य प्राप्ति के लिए प्रार्थना करती हैं. व्रत के दौरान महिलाएं समूहों में इकट्ठा होकर कई प्रकार के फूल-फलों और पत्तों से शिव भगवान की पूजा करती हैं.

पूजा के दौरान महिलाएं सौभाग्य प्राप्ति के लिए अपने पति की लंबी आयु के लिए प्रार्थना करती हैं. व्रत के दौरान महिलाएं दो दिन तक अन्न और जल ग्रहण नहीं करतीं. महिलाएं चौथ के दूसरे दिन व्रत तोड़ती हैं. व्रत तोड़ने से पहले शिव भगवान के दर्शन किये जाते हैं. नई दुल्हन की तरह सजी महिलाएं हाथों पर मेहंदी लगाकर पूजा-अर्चना करने के बाद अपना व्रत खोलती हैं.

डिजाइन फोटो.

मान्यता है कि इस व्रत को पार्वती माता ने शिव भगवान को पाने के लिए किया था और जंगल में विभिन्न प्रकार के फूलों और पत्तों से शिव भगवान की पूजा की थी. इसी परंपरा को आगे बढ़ाते हुए महिलाएं आज भी बड़े उत्साह के साथ इस व्रत को करती हैं.

वीडियो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details