हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

बिलासपुरः 145 स्वास्थ्यकर्मी कोविड वैक्सीनिशेन में निभा रहे अहम भूमिका

बिलासपुर में 145 स्वास्थ्य कर्मी कोविड वैक्सीनिशेन में अहम भूमिका निभा रहे हैं. बिलासपुर सीएमओ डाॅ. प्रकाश दडोच ने बताया कि जिला में अभी तक 279 स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड वैक्सीन लग चुकी है. टारगेट के अनुसार जिला में 433 स्वास्थ्य कर्मी पहले चरण में चिन्हित किए गए हैं. जिनमें से अभी तक 154 को लगना बाकी है.

By

Published : Jan 20, 2021, 4:10 PM IST

health workers
health workers

बिलासपुरः जिला में 145 स्वास्थ्य कर्मी कोविड वैक्सीनिशेन में अपनी अहम भूमिका निभा रहे हैं. बिलासपुर जिला में दो सेंटर कोविड वैक्सीन के लिए बनाए गए हैं. जिसमें घुमारवीं अस्पताल व जिला अस्पताल चिन्हित किया गया है. इन दोनों सेंटरों के तहत आने वाले सभी केंद्रों में लगभग 145 स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है. जो वैक्सीन की देखरेख के साथ उसका रखरखाव वैक्सीन लगाने का सारा कार्य कर रही है. हालांकि वैक्सनी को लेकर बिलासपुर अस्पताल में कुछ स्वास्थ्य कर्मी आगे नहीं आ रहे हैं, लेकिन जिला अस्पताल में तैनात नर्सिंग स्टाफ इस वैक्सीन को लेकर जागरूक करने में भी जुटी हुई है.

279 स्वास्थ्य कर्मियों को लग चुकी कोविड वैक्सीन

बिलासपुर सीएमओ डाॅ. प्रकाश दडोच ने बताया कि जिला में अभी तक 279 स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड वैक्सीन लग चुकी है. टारगेट के अनुसार जिला में 433 स्वास्थ्य कर्मी पहले चरण में चिन्हित किए गए हैं. जिनमें से अभी तक 154 को लगना बाकी है. प्राप्त जानकारी के अनुसार जिला के बिलासपुर अस्पताल में 61.29 प्रतिशत, सीएचसी पंचगाई में 84.21 प्रतिशत व सीएचसी झंडूता में 55 प्रतिशत कोविड वैक्सीन लगाई जा चुकी है.

कोविन ऐप के माध्यम से रिकार्ड किया जाएगा डाटा

बता दें कि वैक्सीन के प्रयोग के लिए एक दिन पहले ही बेनीफिशरी को फोन पर मैसेज आएगा. जिसमें उसे वैक्सीन लगने का समय सहित स्थान भी बताया जाएगा. क्योंकि कोविड वैक्सीन लगने की प्रक्रिया अधिकतर ऑनलाइन की गई है. हिमाचल सरकार द्वारा शुरू किये गया कोविन ऐप के माध्यम से वैनीफिशरी का डाटा रिकार्ड किया जाएगा. जिसके बाद डाटा ऑनलाइन रजिस्टर होने के बाद वैनीफिशरी को फोन पर मैसेज के माध्यम से बताया जाएगा.

क्या कहते हैं सीएमओ?

सीएमओ ने बताया कि यह वैक्सिन शुरूआती दौर में तीन चरणों में लगाई जाएगी. जिसमें सबसे पहले यह वैक्सिन स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी आशा वकर्ज, हैल्थ वकर्ज व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को लगाई जाएगी. दूसरे चरण में सफाई कर्मचारी सहित पुलिस जवानों को वैक्सिन लगाई जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details