हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

पर्यटन विभाग देश की सबसे ऊंचाई करवा रहा पैराग्लाइडिंग कोर्स, इस वजह से बढ़ाई गई आवेदन की तिथि

धर्मशाला के इन्द्रू नाग पैराग्लाइडिंग में प्रशिक्षण भी शुरू हो गया है. बीड़ बिलिंग में अभी अभ्यार्थियों से आवदेन मांगे जा रहे हैं.

By

Published : Feb 12, 2019, 9:13 PM IST

Published : Feb 12, 2019, 9:13 PM IST

पैराग्लाइडिंग साइट(कॉन्सेप्ट फोटो)

धर्मशालाःपर्यटन विभाग देश की सबसे ऊंचाई पर स्थित पैराग्लाइडिंग साइट बीड़ बिलिंग में पैराग्लाइडिंग का प्रशिक्षण देने जा रहा है. धर्मशाला के इन्द्रू नाग में यह प्रशिक्षण शुरू भी कर दिया है. बता दें कि पर्यटन विभाग ने इन दोनों पैराग्लाइडिंग साइटों के लिए आवदेन मांगे थे. धर्मशाला के इन्द्रू नाग पैराग्लाइडिंग में प्रशिक्षण भी शुरू हो गया है. वहीं, बीड़ बिलिंग में अभी अभ्यार्थियों से आवदेन मांगे जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि इस प्रशिक्षण से युवाओ को रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे.

जानकारी देती पर्यटन अधिकारी , मधु चौधरी


वहीं, पर्यटन अधिकारी जिला कांगड़ा मधु चौधरी ने कहा कि धर्मशाला में पैराग्लाइडिंग का बेसिक कोर्स 9 फरवरी से शुरू हो गया है और यह कोर्स एक हफ्ते तक चलेगा. उन्होंने कहा कि 20 कैंडिडेटस ने इस कोर्स में भाग लिया है. उन्होंने कहा कि बीड़ बिलिंग में मंगवाए गए आवेदनों में त्रुटियां पाई गई हैं. जिस वजह से आवेदनों की तारीख को 16 फरवरी तक बढ़ा दिया गया है. इस कोर्स में अप्लाई करने वाले अभ्यर्थियों को दसवीं पास होना जरूरी है. इसके साथ बोनाफाइड और फर्स्ट क्लास मजेस्ट्रेट से चरित्र प्रमाण पत्र होना आवश्यक है. ये तीनों मान्यताए पूरी होने पर ही अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं.

पैराग्लाइडिंग साइट(कॉन्सेप्ट फोटो)

जानिए बीड़ बिलिंग के बारे में

कांगड़ा घाटी में स्थित बीड़ बिलिंग, एशिया में पैराग्लाइडिंग के लिए सबसे उपयुक्त स्थानों में से एक है. हिमाचल प्रदेश में बीड़ बिलिंग, एक छोटा सा गांव, जिसे भारत की पैराग्लाइडिंग राजधानी के रूप में जाना जाता है. यहां तक कि 2015 में पैराग्लाइडिंग के लिए पहले विश्व कप की भी मेजबानी की. 2600 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, बीड़ बिलिंग में 11 सर्वश्रेष्ठ पैराग्लाइडिंग स्थान हैं.


उपयुक्त वायु प्रवाह और बेहतर क्लाउड बेस के साथ सबसे अच्छी टेकऑफ और लैंडिंग साइट्स हैं. इस स्थान पर खूबसूरत प्राकृतिक परिवेश है जो सभी प्रकार के साहसिक खेलों के लिए उपयुक्त है. बीड़ बिलिंग के अलावा आप पैराग्लाइडिंग के लिए रोहतंग, बखली, देवीधर और पार्वती घाटी की यात्रा कर सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details