हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / headlines

प्रदेश के अस्पतालों में 195 स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की तैनाती, अधिसूचना जारी

स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश के अस्पतालों में 195 स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की तैनाती के लिए अधिसूचना जारी कर दी है. आगामी 15 दिनों में सभी स्पेशलिस्ट डॉक्टर अस्पतालों में तैनात हो जाएंगे.

By

Published : Jul 26, 2020, 6:23 PM IST

Updated : Jul 26, 2020, 8:28 PM IST

आईजीएमसी शिमला
आईजीएमसी शिमला

शिमला: प्रदेश के अस्पतालों में मरीजों को अब स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की कमी नहीं झेलनी पड़ेगी. स्वास्थ्य विभाग ने विभिन्न अस्पतालों में पीजी पूरी करने वाले 195 स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की तैनाती कर दी है. इसके लिए बीते शनिवार रात को अधिसूचना जारी कर दी गई.

स्वास्थ्य विभाग द्वारा तैनात किये गए सभी स्पेशलिस्ट डॉक्टरों ने आईजीएमसी और टांडा मेडिकल कॉलेज में पीजी और सीनियर रेजिडेंट्स का कोर्स पूरा किया है. आगामी 15 दिनों में सभी स्पेशलिस्ट डॉक्टर अस्पतालों में तैनात हो जाएंगे. मौजूदा समय में प्रदेश के अस्पतालों में डॉक्टरों की भारी कमी चल रही है. वहीं, स्पेशलिस्ट डॉक्टर न के बराबर हैं.

ऐसे में अब इन डॉक्टरों की नियुक्तियों के बाद स्पेशलिस्ट डॉक्टरों के आंकड़े में 195 नए डॉक्टर जुड़ जाएंगे. इससे अस्पतालों में आने वाले मरीजों को काफी सुविधा मिलेगी क्योंकि मौजूदा समय में केवल मेडिकल कॉलेजों और बड़े अस्पतालों में ही स्पेशलिस्ट डॉक्टर मिलते हैं. जबकि सीएचसी लेवल के अस्पतालों में स्पेशलिस्ट डॉक्टर न होने की वजह से मरीजों को बड़े अस्पतालों को रेफर करना पड़ता है.

किस विभाग को कितने विशेषज्ञ मिले

एनिस्थिसिया विभाग को 29, कॉम्यूनिटी मेडिसन को छह, डर्मेटोलॉजी को सात, ईएनटी को आठ, मेडिसन में 20, ओबीजी में 27, ऑर्थोपेडिक्स में 13, ऑप्थेमोलॉजी को सात, पैथोलॉजी को छह, पेडियाट्रिक्स को 12, साइकेट्री को तीन, प्लमोनरी मेडिसन में तीन, रेडियोडाइग्नोसिस में 17, रेडियोथैरेपी को चार, सर्जरी को 22, एनॉटोमी को तीन, माइक्रोबायोलॉजी को दो, बायोकैमिस्ट्री को एक, फार्माक्लॉजी को एक, गायनॉक्लॉजी विभाग को एक विशेषज्ञ मिला है.

ये भी पढ़ें:करगिल विजय दिवस: विधायक राजीव बिंदल सहित प्रशासन ने नाहन में शहीदों को अर्पित की पुष्पांजलि

Last Updated : Jul 26, 2020, 8:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details