हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

महिला मंच ने धूमधाम से मनाया तीज का पर्व, छात्राओं ने विभिन्न गतिविधियों में लिया हिस्सा

By

Published : Aug 5, 2021, 5:10 PM IST

Updated : Aug 5, 2021, 5:28 PM IST

सावन आने के साथ त्योहारों की भी शुरुआत हो जाती है. श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया को हरियाली तीज का त्योहार मनाया जाता है जोकि इस बार 11 अगस्त को है. वहीं, ऊना में हिमोत्कर्ष महिला बहुतकनीकी संस्थान ने धूमधाम से तीज का पर्व मनाया.

teej festival in una
तीज का पर्व

ऊना: जिले में हिमोत्कर्ष महिला बहुतकनीकी संस्थान में तीज का पर्व धूमधाम से मनाया गया. हिमोत्कर्ष महिला मंच की ओर से आयोजित कार्यक्रम में बहुतकनीकी संस्थान की छात्राओं के बीच विभिन्न प्रतियोगिताएं भी करवाई गई. इसमें छात्राओं ने संस्थान परिसर में अलग अलग तरह की रंगोली बनाई. वहीं, छात्राओं ने एक दूसरे को मेहंदी भी लगाई. इस दौरान छात्राएं घर से कई तरह के पकवान भी तैयार करके लाई थी और प्रतियोगिता के बाद सभी छात्राओं ने मिलकर पकवानों का भी आनंद लिया.

हिमोत्कर्ष महिला मंच की सदस्यों ने बताया कि तीज का पर्व आस्था, उमंग, सौंदर्य और प्रेम का प्रतीक है. हिमोत्कर्ष महिला मंच द्वारा गुरुवार को जिला मुख्यालय पर स्थित संयुक्ता चौधरी हिमोत्कर्ष महिला बहुतकनीकी संस्थान में तीज पर्व धूमधाम से मनाया गया. इस मौके पर रंगोली, मेहंदी, पकवान और मिस तीज प्रतियोगितायों का आयोजन किया गया, जिसमें छात्राओं ने उत्साहपूर्वक भाग लिया. हिमोत्कर्ष महिला मंच की सदस्यों ने कहा कि तीज पर्व का महिलाओं के लिए विशेष महत्व है. उन्होंने कहा कि आस्था, उमंग, प्रेम व सौंदर्यता के प्रतीक के रूप में तीज पर्व को पूरे उत्तर भारत में मनाया जाता है. उन्होंने संस्थान की छात्राओं को विभिन्न स्पर्धाओं में शानदार प्रदर्शन के लिए भी बधाई दी.

वीडियो.

बता दें कि हरतालिका तीज भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है. इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है. इस बार हरतालिका तीज बुधवार, 11 अगस्त 2021 को मनाई जाएगी. इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु और सुख-समृद्धि के लिए व्रत रखती हैं. ये व्रत निराहार और निर्जला किया जाता है. मान्यता है कि जो कुंवारी कन्याएं अच्छा पति चाहती हैं या जल्दी शादी की कामना करती हैं उन्हें भी इस दिन व्रत रखना चाहिए. इससे उनके विवाह का योग बन जाएगा.

ये भी पढ़ें:मंडी में स्कूल जाने के बजाय सड़कों पर नजर आए छात्र, जानिए क्या है पूरा मामला

ये भी पढ़ें:कोरोना मामलों में बढ़ोतरी: तीसरी लहर को लेकर तैयारियों में जुटा प्रशासन, मेकशिफ्ट अस्पताल की साइट चिन्हित

Last Updated : Aug 5, 2021, 5:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details