हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

गेहूं की फसल में उगने वाली घास को खत्म करने के लिए इस दवाई का करें छिड़काव

कृषि विभाग के उपनिदेशक डॉ. अतुल डोगरा ने बताया कि हाल ही में हुई बारिश किसानों के लिए फायदेमंद है. इससे किसानों को लाभ मिलेगा. उन्होंने कहा कि गेहूं में इस समय उगने वाली घास के लिए किसानों को विसरा नामक दवाई का छिड़काव करना चाहिए.

By

Published : Dec 29, 2020, 7:41 PM IST

una agriculture department
una agriculture department

ऊनाःजिला ऊना में हाल ही में हुई बारिश को कृषि विभाग ने किसानों के लिए फायदेमंद बताया है. साथ ही कृषि विभाग ने किसानों को विसरा नामक दवाई का छिड़काव करने की भी अपील की है. जिला में वर्तमान समय में गेहूं की फसल बोई गई है. गत दिनों हुई बारिश से किसानों को काफी लाभ मिलेगा.

कृषि विभाग के अधिकारियों ने इस पर जानकारी देते हुए बताया कि जिला में हाल ही में हुई बारिश का किसानों को इंतजार था. उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में सिंचाई की व्यवस्था नहीं है. उनके लिए यह बारिश काफी लाभकारी साबित होगी. साथ ही विभाग के अधिकारियों ने गेहूं में इस समय उगने वाली घास को खत्म करने के लिए विसरा नामक दवाई का छिड़काव करने की अपील की है.

वीडियो.

15 से 16 एमएल प्रति कनाल करें छिड़काव

विभागीय अधिकारियों ने कहा कि यह दवाई सभी खंडों में उपलब्ध है. जहां से किसान इसे खरीद कर अपने खेतों में छिड़काव कर सकते हैं. अधिकारियों ने कहा कि 15 से 16 एमएल प्रति कनाल इस दवाई का छिड़काव किया जाना चाहिए. इससे घास बिल्कुल समाप्त हो जाएगा. वह किसानों को अच्छी गेहूं की फसल मिलेगी. बता दें कि जिला के किसानों को शुष्क ठंड के चलते काफी नुकसान झेलना पड़ रहा था. वह बारिश का लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था. हाल ही में हुई बारिश से अब किसानों को काफी लाभ मिलेगा.

'हाल की बारिश से फसल के लिए फायदेमंद'

इस पर जानकारी देते हुए कृषि विभाग के उपनिदेशक डॉ. अतुल डोगरा ने बताया कि हाल ही में हुई बारिश किसानों के लिए फायदेमंद है. इससे किसानों को लाभ मिलेगा. उन्होंने कहा कि गेहूं में इस समय उगने वाली घास के लिए किसानों को विसरा नामक दवाई का छिड़काव करना चाहिए.

ये भी पढ़ें-मंडी में आकर हो रही है 'डेजा वू' की फीलिंग: संजय कुंडू

ABOUT THE AUTHOR

...view details