हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ऊना में वर्षा जल निकासी योजना से शहरवासियों को जलभराव की समस्या से मिलेगी निजात

By

Published : Feb 23, 2022, 5:17 PM IST

छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने आज बुधवार को ऊना शहर की महत्वाकांक्षी वर्षा जल निकासी योजना के तीसरे चरण का विधिवत पूजा अर्चना कर वार्ड नंबर 11 के निर्माण कार्य का शुभारंभ (rain drainage plan launched in una) किया. ऊना शहर की ड्रेनेज परियोजना के तहत 5 प्रमुख नालों को चैनलाईज करने का खाका तैयार किया गया है. जिसके लिए सरकार द्वारा 22.48 करोड़ रुपए की परियोजना स्वीकृत की गई है.

rain drainage plan launched in una
ऊना में वर्षा जल निकासी योजना

ऊना: जिला ऊना शहर में हर वर्ष बरसात के दौरान पेश आने वाली जलभराव की समस्या से इस साल लोगों को राहत मिल सकती (rain drainage plan launched in una) है. दरअसल बुधवार को जलभराव की समस्या से निपटने के लिए ऊना शहर और इसके साथ लगते गांव के नालों की चैनलाइजेशन योजना के तीसरे चरण का शुभारंभ किया गया. करीब 42 करोड़ की लागत वाली इस योजना के तीसरे चरण का शुभारंभ वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने भूमि पूजन कर शुरू किया.

ऊना शहर के वार्ड नंबर 11 के नाले के चैनेलाइजेशन पर करीब तीन करोड़ 90 लाख रूपये की राशि खर्च की (drainage project in una) जाएगी. वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने बताया कि हर साल बरसाती पानी से ऊना शहर में जलभराव की समस्या पेश आती थी. वहीं, इन नालों में गंदगी भी रहती थी. उन्होंने कहा कि सभी नालों का चैनेलाइजेशन होने के बाद इन सभी समस्याओं से निजात मिल पाएगी.

ऊना में नालों का चैनलाइजेशन कर सारे बरसाती पानी को लालसिंगी खड्ड और ऊना खड्ड में मिलाया जाएगा जिससे शहर में जल भराव की समस्या का स्थाई समाधान होगा और स्थानीय निवासियों की चिरलंबित समस्या हल (Satpal Satti on Rain Drainage plan) होगी. दरअसल, बरसाती पानी की उचित निकासी न होने के चलते बरसात के दिनों को शहर में जनजीवन बहुत प्रभावित होता था, मिनी सचिवालय सहित कई सरकारी कार्यालय, स्थानीय लोगों के आवास सहित आसपास का काफी क्षेत्र जलमग्न हो जाते थे.

तीसरे चरण के कार्य का भूमि पूजन करने के दौरान सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि ऊना शहर की बड़ी समस्या से लोगों को निजात दिलाने के लिए प्रदेश सरकार के प्रयास शुरू की गई योजना के काम को तेज गति से शुरू कर दिया गया (Satpal Singh Satti in una) है. सत्ती ने कहा कि बरसात से पहले इस परियोजना का कार्य पूरा कर दिया जाएगा ताकि बरसात के दौरान लोगों को बरसाती पानी से परेशानी का सामना न करना पड़े.

ये भी पढ़ें:पुरानी पेंशन बहाली को लेकर कर्मचारियों ने भरी हुंकार, मंडी से शिमला के लिए रवाना हुए सैकड़ों कर्मचारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details