हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

गरीब परिवारों के लिए कार्यशाला का आयोजन, स्वरोजगार की योजनाओं के साथ जोड़ा जाएगा

बंगाणा के खंड विकास कार्यालय में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया. निर्धन परिवारों को विभिन्न विभागों की मदद से स्वरोजगार की योजनाओं के साथ जोड़ा जाएगा.

By

Published : Sep 22, 2019, 11:22 PM IST

एक दिवसीय कार्यशाला बंगाणा

ऊना: कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के धुंदला क्षेत्र के 314 अति निर्धन परिवारों को आर्थिक रूप से सशक्त एवं समृद्ध बनाने के लिए खंड विकास कार्यालय बंगाणा में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया. कार्यशाला की अध्यक्षता ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने की.

कंवर ने कहा कि बंगाणा ब्लॉक के 2 हजार 510 बीपीएल परिवारों में से 810 अति निर्धन परिवारों का चयन किया गया है जिन्हें विभिन्न विभागों की मदद से स्वरोजगार की योजनाओं के साथ जोड़ा जाएगा. पहले चरण में 314 परिवारों के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया है. इसके दूसरे चरण में मोमनियार क्षेत्र के अति निर्धन परिवारों के लिए भी ऐसी ही कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा.

ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2022 तक प्रत्येक परिवार को आवास उपलब्ध करवाने का लक्ष्य निर्धारित किया है. वहीं, गरीबी उन्मूलन की दिशा में कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है. प्रदेश में 2 लाख 82 हजार बीपीएल परिवार हैं और प्रदेश सरकार इन परिवारों को आर्थिक रूप से सशक्त करने में जुटा है.

ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा कृषक बकरी पालन योजना सहित उद्योग, उद्यान, पशुपालन, मत्स्य पालन, खंड विकास, ग्रामीण विकास विभागों के माध्यम से कई स्वरोजगार योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है. युवाओं को इन स्वरोजगार योजनाओं का लाभ लेकर स्वरोजगार के अवसर पैदा कर अपनी आर्थिकी को सुदृढ़ करना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details