हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे पर ऊना में कार्यक्रम का आयोजन, युवाओं से नशे से दूर रहने की अपील

ऊना में वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे पर कार्यक्रम का स्वास्थ्य विभाग ने एक कार्यक्रम का आयोजन किया. कार्यक्रम में सीएमओ ऊना डॉ. रमन कुमार शर्मा ने विशेष तौर पर शिरकरत की और युवा पीढ़ी को मानसिक स्वस्थ्य के बारे में अवगत करवाया.

By

Published : Oct 9, 2020, 8:17 PM IST

una Mental Health Day
वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे पर कार्यक्रम का आयोजन

ऊनाःहरोली विधानसभा क्षेत्र के मनुवाल नंगल कलां टाहलीवाल में स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग व ग्रोथ पैराडाइस सोसाइटी कर्मा वेलफेयर की ओर से वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में ऊना सीएमओ डॉ. रमन कुमार शर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. रिचा कालिया, मनोचिकित्सक डॉ. रंजीत कुमार, जन शिक्षा एवं सूचना अधिकारी शारदा सारस्वत, जिला स्वास्थ्य शिक्षक गोपाल कृष्ण विशेष रूप से उपस्थित रहे.

कार्यक्रम में नशा मुक्ति केंद्रों में भर्ती युवाओं ने अपना अनुभव साझ किया. साथ ही उन्हें केंद्रों में मिल रही सुविधाओं के बारे में भी बताया. वहीं, कार्यक्रम में डॉक्टर रमन शर्मा ने कहा कि मेंटल हेल्थ यानी मानसिक स्वास्थ्य आज सबसे बड़ा मुद्दा है. तनाव के कारण बड़ी संख्या में युवा इसका शिकार हो रहे हैं. इसके कारण कई बार वे अपने जीवन में गलत निर्णय ले लेते हैं. ऐसे में जरूरत है कि मानसिक स्वास्थ्य पर अपनी समझ बनाई जाए और लोगों को मानसिक रूप से मजबूत किया जाए.

वीडियो.

साथ ही उन्होंने युवाओं को हर तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया. वहीं, मनोचिकित्सक डॉ. रणजीत कुमार ने कहा कि मानसिक थकान हमें बीमार कर सकती है. मानसिक तौर पर अस्वस्थ होने की ओर हमारा ध्यान नहीं जाता. कई बार पढ़ाई या काम के बोझ, रिश्ते में दरार, करियर को लेकर हमारी चिंता हमें तनाव देती है. यह लंबे समय तक रहने पर डिप्रेशन यानी अवसाद में तब्दील हो सकता है. ऐसे में मेंटल हेल्थ यानी मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बेहद जरूरी है. उन्होंने युवाओं को नशे से दूर रहने के सुझाव दिए. डॉ. रणजीत कुमार ने युवाओं को यह भी कहा कि वे उन्हें जिला अस्पताल में कभी भी मिल सकते हैं.

बता दें कि लोगों को मानसिक स्वास्थ्य के प्रति संवेदनशील और जागरूक करने के उद्देश्य से 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य यानी वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे दिवस मनाया जाता है. इसकी शुरुआत साल 1992 में हुई थी. संयुक्त राष्ट्र के उप महासचिव रिचर्ड हंटर और वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ की पहल पर यह दिवस मनाया गया था. वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ 150 से अधिक सदस्य देशों वाला एक वैश्विक मानसिक स्वास्थ्य संगठन है.

ये भी पढ़ें-केरल की बेटी देविका को सीएम जयराम ने दिया हिमाचल आने का न्यौता, कहा: गाना गाकर बढ़ाई हिमाचल की शान

ये भी पढ़ें-चंबा मेडिकल कॉलेज गड़बड़ी मामले में जांच के लिए गठित SIT कर रही अपना काम: हंसराज

ABOUT THE AUTHOR

...view details