हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

डाकघर में बनेंगे जीवन प्रमाण पत्र, कर्मचारियों को दी जा रही ट्रेनिंग

जिला में डाक विभाग ने पेंशनर्स को सुविधा उपलब्ध करवाने के मकसद से नई शुरुआत की है, जिसके तहत अब डाकघरों में भी जीवन प्रमाण पत्र बनाए जाएंगे. जिले के 186 डाकघरों में यह सुविधा मुहैया कराई जाएगी. इसके लिए कर्मचारियों को विभाग द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

By

Published : Nov 5, 2020, 4:22 PM IST

Life certificate will be made in post office of una district
ऊना पोस्ट ऑफिस

ऊना: डाक विभाग जिले के 186 डाकघरों में जीवन प्रमाण पत्र बनाने की सुविधा शुरू करने जा रही है. इसके लिए विभाग ने कर्मचारियों को प्रशिक्षण देना आरंभ कर दिया है. इस सुविधा के शुरू होने से पैसों को काफी राहत मिलेगी.

जिला में डाक विभाग ने पेंशनर्स को सुविधा उपलब्ध करवाने के मकसद से नई शुरुआत की है, जिसके तहत अब डाकघरों में भी जीवन प्रमाण पत्र बनाए जाएंगे. यह जानकारी देते हुए अधीक्षक डाकघर ऊना रामतीर्थ शर्मा ने कहा कि पेंशनर्स के लिए यह सुविधा मुख्य डाकघर एवं ऊना जिला के सभी 186 अन्य डाकघरों में शुरू कर दी गई है.

उन्होंने कहा कि डाक विभाग ई-जीवन प्रमाण पत्र जारी करेगा और प्रमाण पत्र खुद-ब-खुद संबंधित विभाग को पहुंच जाएगा. इससे पेंशन मिलने में कोई रुकावट नहीं आएगी. इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ऊना शाखा द्वारा लोगों को सुविधा प्रदान करने के लिए इस अभियान को पूरे जिला ऊना में लागू करने के लिए पूरा प्रोग्राम तैयार कर लिया है, जिसके तहत 2 दिन के भीतर पूरे जिला में स्टाफ को इस सुविधा को पेंशनर्स तक पहुंचाने का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा.

अधिकारियों ने बताया कि पेंशनर्स को जीवन प्रमाण पत्र बनाने के लिए इधर-उधर भटकना पड़ता है, जिससे उनका समय के साथ-साथ पैसा भी बर्बाद होता है. इस समस्या को दूर करने के लिए अब डाक विभाग ने अपने डाकघरों में ही जीवन प्रमाण पत्र बनाने की सुविधा शुरू कर दी है.

रामतीर्थ शर्मा ने बताया कि डाकघरों में कार्यरत कर्मचारियों को इसके लिए 2 दिन में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा. उन्होंने कहा कि डाक विभाग डिजिटल इंडिया का समर्थन करते हुए आगे बढ़ रहा है. डाक विभाग द्वारा अब जनता को कई आधुनिक सुविधाएं भी मुहैया करवाई जा रही है जिसमें से जीवन प्रमाण पत्र भी एक है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details