हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सदाशिव मंदिर धयूंसर महादेव मंदिर का विशेष कवर जारी, मिलेगा इतिहास जानने का मौका

By

Published : Nov 5, 2020, 3:54 PM IST

डाक विभाग ने सदाशिव मंदिर धयूंसर महादेव मंदिर पर गुरुवार को विशेष कवर जारी किया. इस मौके पर मुख्य ट्रस्टी प्रवीण शर्मा ने मंदिर के इतिहास के बारे में बताया कि मंदिर पर विशेष कवर जारी होने के बाद इसके इतिहास के बारे में पूरे देश को को जानने का मौका मिलेगा.

special cover on Dhiunsar Shiv temple
सदाशिव मंदिर धयूंसर महादेव मंदिर का विशेष कवर

ऊना: डाक विभाग ने सदाशिव मंदिर धयूंसर पर गुरुवार को विशेष कवर जारी किया. हिमाचल प्रदेश डाक परिमंडल शिमला की चीफ पोस्टमास्टर जनरल मीरा रंजन शेरिंग एवं निदेशक डाक सेवाएं दिनेश कुमार मिस्त्री ने यह कवर शिमला से ऑनलाइन जारी किया.

इस मौके पर मुख्य ट्रस्टी प्रवीण शर्मा ने मंदिर के इतिहास के बारे में बताया कि मंदिर पर विशेष कवर जारी होने के बाद इसके इतिहास के बारे में पूरे देश को को जानने का मौका मिलेगा. मंदिर को मानचित्र पर विशेष स्थान मिलेगा.

बता दें कि सदाशिव मंदिर धयूंसर महादेव मंदिर जिला ऊना के तलमेहड़ा में स्थित है. पौराणिक कथाओं के मुताबिक महाभारत काल में धौम्य ऋषि ने पांडवों के अज्ञातवास के समय ध्यूंसर नामक पर्वत पर भगवान शिव की तपस्या की थी. उनकी तपस्या से प्रसन्न होकर भगवान शिव ने दर्शन देकर उन्हें वर दिया कि जो भी इस क्षेत्र में आकर धाम में धौम्यश्वर शिवलिंग की पूजा करेगा, उसकी हर मनोकामना पूर्ण होगी. कलयुग में गुप्त मंदिर का जीर्णोद्धार स्वामी ओंकारानंद गिरि ने साल 1948 में किया था.

इस मौके पर डाक विभाग से अधीक्षक डाकघर ऊना रामतीर्थ शर्मा, सहायक अधीक्षक डाकघर भूपिंदर सिंह, राजेश कुमार, रजनीश कुमार और मंदिर ट्रस्ट के चेयरमैन सुखदेव सिंह, वाईस चेयरमैन चरण दास शर्मा, सचिव मुकेश कुमार, कोषाध्यक्ष सोहन सिंह, सह कोषाध्यक्ष सुनील शर्मा, ट्रस्टी राकेश धीमान उपस्थित रहे. इस अवसर पर सदा शिव मंदिर कमेटी के सभी सदस्य मौजूद रहे. कमेटी के पदाधिकारियों ने बताया कि सदा शिव मंदिर जिला के प्राचीन मंदिरों में से एक है.

ये भी पढ़ें:काजा में होने वाले जनमंच को लेकर बैठक, सभी विभागों को दिए गए ये निर्देश

ABOUT THE AUTHOR

...view details