हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Children Science Congress Una: नन्हे वैज्ञानिक दिखाएंगे प्रतिभा का जलवा

By

Published : Dec 13, 2021, 4:50 PM IST

District Level Children Science Congress in Una: ऊना जिला मुख्यालय के बीआरसी भवन में सोमवार को जिला स्तरीय चिल्ड्रन साइंस कांग्रेस (national children science congress una) का शुभारंभ किया गया. इस मौके पर शिक्षा विभाग के उच्च शिक्षा उपनिदेशक जनक सिंह ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए विज्ञान मेले का विधिवत आगाज किया.

District level Children Science Congress start at BRC Bhawan Una
फोटो.

ऊना: जिला मुख्यालय स्थित बीआरसी भवन में सोमवार को जिला स्तरीय ऑनलाइन विज्ञान मेला शुरू हुआ. तीन दिन तक चलने वाले मेले के शुभारंभ पर मुख्यातिथि के रूप में जिला के उच्च शिक्षा उपनिदेशक जनक सिंह ने शिरकत की. उन्होंने कहा कि जिला स्तर के विज्ञान मेले में 1671 नन्हे वैज्ञानिक हिस्सा लेकर अपना ज्ञान परखेंगे, जबकि विज्ञान मेले में विजेता रहे विद्यार्थी राज्य स्तर पर होने वाली प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे.

इससे पहले हुए उपमंडल स्तरीय विज्ञान मेले में जिलाभर से (District Level Children Science Congress in Una) 1671 नन्हे वैज्ञानिक अपने हुनर का जलवा दिखाकर यहां तक पहुंचे हैं, जो कि पिछले वर्ष की तुलना में काफी ज्यादा है. मुख्य अतिथि ने कहा कि ऐसे मेलों का मुख्य उद्देश्य बच्चों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण पैदा करना और विज्ञान के प्रति रुचि को बढ़ाना है. जिला मुख्यालय के बीआरसी भवन में सोमवार को जिला स्तरीय चिल्ड्रन साइंस कांग्रेस (national children science congress 2021) का शुभारंभ किया गया. इस मौके पर शिक्षा विभाग (Education Department Himachal Pradesh) के उच्च शिक्षा उपनिदेशक जनक सिंह ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए विज्ञान मेले का विधिवत आगाज किया.

गौरतलब है कि इससे पूर्व उपमंडल स्तर पर हुए विज्ञान मेलों में प्रतिभा का लोहा मनवा कर करीब 1671 नन्हे वैज्ञानिक का जिला स्तरीय प्रतियोगिता में हुनर के जलवे दिखाने पहुंचे हैं. पिछले वर्षों की तुलना में इस वर्ष जिला स्तरीय प्रतियोगिता में पहुंचने वाले (Children Science Congress Una) छात्र-छात्राओं की संख्या काफी अधिक है. हालांकि इस बार भी पिछले वर्ष की तरह ही वर्चुअल माध्यम से चिल्ड्रन साइंस कांग्रेस का आयोजन किया जा रहा है, लेकिन पिछले वर्ष 1279 बच्चे ही जिला स्तर पर पहुंच पाए थे.

इस विज्ञान मेले के दौरान साइंटिफिक एक्टिविटी, साइंस क्विज, साइंस प्रोजेक्ट रिपोर्ट और मैथ्स ओलंपियाड में बच्चे अपनी प्रतिभा को परखने पहुंचे हैं. इस मौके पर मुख्य अतिथि उच्च शिक्षा उपनिदेशक जनक सिंह ने कहा कि इस प्रतियोगिता में विजेता रहे छात्र-छात्राओं को प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिता के लिए चयनित किया जाएगा. बच्चों में वैज्ञानिक प्रतिभा को निखारने के लिए यह एक अच्छा मंच है. वैज्ञानिक दृष्टिकोण से आगे बढ़ने वाले बच्चे देश के भविष्य को उज्जवल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-Kashi Vishwanath Dham Inauguration: हिमाचल प्रदेश के 68 स्थानों पर हुआ सीधा प्रसारण

ABOUT THE AUTHOR

...view details