हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

अंब में कृषि विभाग ने किया औचक निरीक्षण, भरे कीटनाशक व बीज के सैंपल

कृषि विभाग ऊना के उप निदेशक डॉ. अतुल डोगरा ने बताया कि अंब ब्लॉक के कीटनाशक निरीक्षक, कृषि विभाग ऊना ने अंब में पांच कीटनाशक लाइसेंस धारकों से कीटनाशकों के 12 नमूने लिए है. जिसे राज्य जांच के लिए कीटनाशक परीक्षण प्रयोगशाला शिमला भेजा गया है.

By

Published : Sep 5, 2020, 4:24 PM IST

Agriculture Department filled pesticide and seed samples in Amb of Una
फोटो

ऊनाःविकास खंड अंब के बीज व कीटनाशक विक्रेताओं की दुकानों का कृषि विभाग ऊना के अधिकारियों ने औचक निरीक्षण किया.

इस बारे जानकारी देते हुए कृषि विभाग ऊना के उप निदेशक डॉ. अतुल डोगरा ने बताया कि अंब ब्लॉक के कीटनाशक निरीक्षक, कृषि विभाग ऊना ने अंब में पांच कीटनाशक लाइसेंस धारकों से कीटनाशकों के 12 नमूने लिए है. जिसे राज्य जांच के लिए कीटनाशक परीक्षण प्रयोगशाला शिमला भेजा गया है. इसके अलावा बीज निरीक्षक ने बीज के 18 नमूने लिए, जिससे राज्य बीज परीक्षण प्रयोगशाला सोलन को जांच के लिए भेजा गया है.

उन्होंने बताया कि यदि भेजे गए नमूने प्रयोगशालायों में परीक्षण के बाद परिणाम सही नहीं पाए गए तो लाइसेंस धारकों संबंधित कंपनियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी. डॉ. अतुल डोगरा ने बताया कि इस कड़ी में फिर से लाइसेंस धारकों की दुकानों में छापेमारी की जाएगी और जो कोई भी प्रतिबंधित कीटनाशक बेचता हुआ पकड़ा जाता है, उसके खिलाफ कृषि विभाग सख्त कार्रवाई अमल में लाएगा.

डॉ. डोगरा ने कहा कि दुकानों के बाहर प्रतिबंधित कीटनाशकों या सूत्रीकरणों से संबंधित सूची चिपकाई जा रही है, ताकि किसानों को पता चल सके कि कौन सी कीटनाशक दवाएं प्रतिबंधित हैं.

उन्होंने बताया कि विक्रेताओं को सख्त निर्देश दिए गए हैं, कि कोई विक्रेता प्रतिबंधित कीटनाशक की बिक्री करते पाया गया, तो उनके खिलाफ कीटनाशक अधिनियम 1968 के अंतर्गत सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.

ये भी पढ़ें :नाहन मेडिकल काॅलेज की 2 और स्टाफ नर्स कोरोना संक्रमित, एहतियातन किया गया होम आइसोलेट

ये भी पढ़ें :कुंडलू पंचायत में बारिश के कारण 6 परिवार बेघर होने की कगार पर, सरकार से मदद की गुहार

ABOUT THE AUTHOR

...view details