हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Nov 19, 2020, 4:40 PM IST

ETV Bharat / city

ऊना में कृषि विभाग ने बांटा 15,000 क्विंटल गेहूं का बीज

ऊना में कृषि विभाग ने इस बार किसानों को 15 हजार क्विंटल से अधिक गेहूं का बीज वितरित किया गया है. उप निदेशक कृषि विभाग पन्ना अतुल डोगरा ने बताया कि जिला में 300 क्विंटल बीज की और मांग आई है. जिसे एक-दो दिन के भीतर पूरा कर दिया जाएगा.

Una wheat seeds distribution
Una wheat seeds distribution

ऊनाःकृषि विभाग ने जिला ऊना में इस बार किसानों को 15 हजार क्विंटल से अधिक गेहूं का बीज वितरित किया है. विभाग के अधिकारियों ने बताया कि यह वितरण जिला के विभिन्न केंद्रों से किया गया है. उन्होंने कहा कि जरूरत के मुताबिक अभी भी गेहूं का बीज बाहरी केंद्रों से मंगवाया जा रहा है.

कृषि विभाग का कहना है कि जिला भर में किसानों की सुविधा के लिए लगातार कार्य किया जा रहा है. मांग के अनुसार अभी भी कई केंद्रों में गेहूं का बीज वितरित किया जा रहा है. बता दें कि जिला में हर साल गेहूं की भारी खेती की जाती है जिसके लिए विभाग द्वारा हाइब्रिड बीज उपलब्ध करवाने का जिम्मा रहता है. इस बार विभाग ने समय रहते यह कार्रवाई पूरी कर ली है.

विभाग के अधिकारियों ने बताया कि हाल ही में हुई बारिश से पहले ही किसानों को बीज वितरित किया जा चुका है. उन्होंने बताया कि जिन क्षेत्रों में बारिश आधारित खेती होती है, उन क्षेत्रों में भी अब बीज उपलब्ध करवाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं. साथ ही बाहरी राज्य से हाइब्रिड बीज मंगवाया भी जा रहा है.

वहीं, सरकार द्वारा तय केंद्रों से भी बीज की आपूर्ति जिला में हो रही है. इसके अलावा किसानों को जैविक खेती करने के लिए भी विभाग किसानों जागरूक कर रहा है. उप निदेशक कृषि विभाग पन्ना अतुल डोगरा ने बताया कि जिला में इस बार पंद्रह हजार क्विंटल गेहूं का बीज वितरित किया जा चुका है. उन्होंने बताया कि 300 क्विंटल बीज की और मांग आई है. जिसे एक-दो दिन के भीतर पूरा कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें-प्रेम कौशल ने BJP की ली चुटकी, कहा: पार्टी के अंदर इन दिनों चल रहा पोल खोल अभियान

ये भी पढ़ें- वीरभद्र सिंह पर भारी भरकम जुर्माना, केंद्र सरकार ने जारी किया नोटिस

ABOUT THE AUTHOR

...view details