हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

सोलन में बाल दिवस के साथ मनाया गया विश्व मधुमेह दिवस,  लोगों का किया गय निशुल्क चेकअप

सोलन में बाल दिवस और विश्व मधुमेह दिवस का आयोजन समाजिक संस्था लायंस क्लब द्वारा माल रोड़ पर किया गया. इसी बीच माल रोड़ पर शुगर की जांच के लिए निशुल्क कैंप लगाया गया और लोगों को जागरूक किया गया.

By

Published : Nov 14, 2019, 8:44 PM IST

डिजाइन फोटो

सोलन: जिला में गुरुवार को लॉयंस क्लब ने सोलन माल रोड पर बाल दिवस और विश्व मधुमेह दिवस का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में लोगों को मधुमेह जैसी खतरनाक बीमारी के बारे में जानकारी दी गई और उन्हें इसके बचाव के लिए भी जागरूक किया गया.

बता दें कि आज पंडित जवाहर लाल नेहरु और इन्सुलिन इंजेक्शन के खोजकर्ता फ्रेडरिक बेन्टिंग का जन्मदिन है. फ्रेडरिक बेन्टिंग ने कनाडा के टोरंटो शहर में चार्ल्स बेस्ट के साथ मिलकर सन् 1921 में इन्सुलिन इंजेक्शन की खोज की थी. इंटरनेशनल डायबिटीज फेडेरेशन की ओर से 14 नवम्बर को पिछले दो दशकों से विश्व डायबिटीज दिवस हर साल मनाया जाता है.

वीडियो


लॉयंस क्लब अध्यक्ष विकास दत्ता ने बताया कि सोलन के माल रोड़ पर शुगर टेस्ट का निशुल्क कैंप लगाया गया, जहां दर्जनों लोगों का शुगर टेस्ट किया गया. कुछ लोगों को टेस्ट के दौरान पहली बार डायबीटिज का पता चला. इस दौरान लोगों को मधुमेह से बचाव के बारे में जानकारी भी दी गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details