हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

महिलाओं की पूर्ण सहभागिता ही स्वस्थ समाज का कर सकती है निर्माण- डाॅ. डेजी ठाकुर

डाॅ. डेजी ठाकुर ने सभी से आग्रह किया कि स्वस्थ एवं जागरूक समाज के निर्माण के लिए बच्चों को नैतिक मूल्यों की शिक्षा प्रदान करें. ग्राम पंचायत बलेरा में आयोजित महिला जागरूकता शिविर (Women awareness camp in Balera) को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि महिलाओं की पूर्ण सहभागिता ही स्वस्थ समाज का निर्माण कर सकती है.

By

Published : Feb 10, 2022, 7:33 PM IST

Updated : Feb 10, 2022, 7:40 PM IST

बलेरा में महिला जागरूकता शिविर
Women awareness camp in Balera

अर्की/सोलन: राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डाॅ. डेजी ठाकुर ने कहा कि जागरूक महिला ही सशक्त महिला है. महिलाएं जब अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होंगी तभी समाज भी जागरूक होगा. डाॅ. डेजी ठाकुर सोलन जिले के अर्की उपमण्डल की ग्राम पंचायत बलेरा में आयोजित महिला जागरूकता शिविर (Women awareness camp in Balera) को सम्बोधित कर रहीं थी.

डाॅ. डेजी ठाकुर ने कहा कि महिलाओं की पूर्ण सहभागिता ही स्वस्थ समाज का निर्माण कर सकती है. उन्होंने कहा कि सनातन परम्परा में महिलाओं को सदैव यथोचित सम्मान दिया गया है और अपने सामाजिक ताने-बाने में हमें इस मूल्य को सहेज कर रखना होगा.

उन्होंने कहा कि प्रदेश में महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने के लिए राज्य महिला आयोग निरन्तर प्रयासरत है. महिलाओं की शिकायतों के निपटारे के लिए राज्य महिला आयोग द्वारा सुनवाई की जाती है. सुनवाई के माध्यम से बिना किसी खर्च के विवादों का निपटारा किया जाता है. उन्होंने आग्रह किया कि पारिवारिक स्तर पर सुलझाए जा सकने वाले मामलों को बातचीत कर सुलझाने से अनेक परेशानियों से बचा जा सकता है.

राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष ने (Daisy Thakur in arki) कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में महिलाओं के कल्याण के लिए विभिन्न योजनाएं कार्यान्वित कर रही हैं. सामाजिक सुरक्षा पेंशन के तहत पेंशन प्राप्त करने क लिए महिलाओं की पात्रता आयु सीमा घटाकर 65 वर्ष की गई है. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के माध्यम से राज्य की महिलाओं को संबल मिला है.

डाॅ. डेजी ठाकुर ने सभी से आग्रह किया कि स्वस्थ एवं जागरूक समाज के निर्माण के लिए बच्चों को नैतिक मूल्यों की शिक्षा प्रदान करें. राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष ने कहा कि महिलाएं अपनी शिकायत के सम्बन्ध में राज्य महिला आयोग में सम्पर्क कर सकती हैं. इस अवसर पर बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, महिला शक्ति केन्द्र, वन स्टाॅप सेंटर, पोषण अभियान, बेटी है अनमोल योजना सहित बाल विवाह निषेध अधिनियम, चाइल्ड लाइन और प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं की सुरक्षा के लिए जारी किए गए टोल फ्री नम्बरों की जानकारी भी प्रदान की गई.

Last Updated : Feb 10, 2022, 7:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details