हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @ 5 PM

By

Published : Nov 26, 2021, 5:00 PM IST

हिमाचल कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता नरेश चौहान ने बीजेपी पर निशाना साधा (Himachal Congress spokesperson on bjp) है. उन्होंने कहा कि हिमाचल भाजपा में गुटबाजी चल रही है. बीजेपी के वरिष्ठ नेता इस्तीफे (Senior leaders resign from BJP) दे रहे हैं. किसान आंदोलन की वर्षगांठ पर शिमला में हिमाचल किसान सभा (Himachal Kisan Sabha) व अन्य संगठनों ने प्रदर्शन किया और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की. पढ़ें, 5 बजे तक की हिमाचल की बड़ी खबरें...

TOP TEN NEWS OF HIMACHAL PRADESH
हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें

बीजेपी के लोग सीएम जयराम ठाकुर को नहीं मान रहे नेता: कांग्रेस प्रवक्ता नरेश चौहान

हिमाचल कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता नरेश चौहान ने बीजेपी पर निशाना साधा (Himachal Congress spokesperson on bjp) है. उन्होंने कहा कि हिमाचल भाजपा में गुटबाजी चल रही है. बीजेपी के वरिष्ठ नेता इस्तीफे (Senior leaders resign from BJP) दे रहे हैं. बीजेपी उपचुनाव में मिली हार से उभर नहीं पाई है. बीजेपी हार का मंथन कर रही है, लेकिन अब प्रदेश में बीजेपी बैकफुट पर आ गई है. सरकार और संगठन सदमे से बाहर नहीं आ पा रहे हैं. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को बीजेपी के लोग नेता नहीं मान रहे हैं.

राष्ट्रीय परिदृश्य में स्वतंत्रता सेनानियों को समाज में मिलेगा नाम, हमीरपुर में होगा राष्ट्रीय परिसंवाद

भारतीय स्वाधीनता आंदोलन में राष्ट्रीय परिदृश्य में समाज के सामने न आने वाले स्वतंत्रता सेनानियों (Freedom fighters from Himachal) को पहचान दिलाने के लिए ठाकुर जगदेव चंद स्मृति शोध संस्थान (Thakur Jagdev Chand Research Institute) नेरी ने एक पहल शुरू की है. शोध संस्थान ने स्वतंत्रता के 75वें वर्ष के अंतर्गत आजादी का अमृत महोत्सव (Azadi ka Amrit Mohotsav in himachal) पर दो दिवसीय राष्ट्रीय परिसंवाद (National symposium in Hamirpur) का आयोजन 4-5 दिसंबर को करने का निर्णय लिया है.

किसान आंदोलन की वर्षगांठ पर Himachal Kisan Sabha का प्रदर्शन, 29 नवंबर को दिल्ली कूच करेंगे किसान

किसान आंदोलन की वर्षगांठ पर शिमला में हिमाचल किसान सभा (Himachal Kisan Sabha) व अन्य संगठनों ने प्रदर्शन किया और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की. किसानों ने केंद्र सरकार के तीन कृषि कानून वापस (withdrawal of three agricultural laws) लेने के निर्णय का स्वागत किया है. हालांकि, उन्होंने कहा कि किसानों की अन्य मांगे भी आंदोलन से जुड़ी हैं. उन्होंने बताया कि फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (Minimum Support Price on crops) व अन्य मांगों को लेकर किसान 29 नवंबर को दिल्ली कूच करेंगे.

Inter Ministerial Central Team को ADC कुल्लू ने दी प्रस्तुति, मानसून के दौरान 47 करोड़ का हुआ नुकसान

मानसून के दौरान कुल्लू जिले में लगभग 47 करोड़ का नुकसान हुआ है. अतिरिक्त उपायुक्त कुल्लू (Additional Deputy Commissioner Kullu) शिवम प्रताप सिंह ने इस बात की जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि भारी वर्षा के कारण सर्वाधिक नुकसान लोक निर्माण विभाग (Public Works Department) को हुआ है जो 2331 लाख रुपये है.

एक बार फिर से हिमाचल में हिम केयर कार्ड बनाने की तैयारी, नि:शुल्क होते हैं 56 टेस्ट

हिमाचल में हिमकेयर योजना (Him care Scheme in Himachal) स्वास्थ्य सेवाओं के लिए मॉडल की तरह साबित हो रही है. इस योजना के अलावा प्रदेश में 56 टेस्ट नि:शुल्क होते हैं. हिमकेयर योजना का लाभ (Benefits of Him care Scheme) लेने के लिए प्रदेश के पांच लाख 21 हजार 698 लोग अपना पंजीकरण (Registration) करवा चुके हैं. इस योजना के तहत एक हजार 579 उपचार प्रक्रियाएं कवर की जा रही हैं, जिसमें डे-केयर सर्जरी (day care surgery) भी शामिल हैं. इस लाभकारी योजना से वंचित लोगों के लिए एक बार फिर से कार्ड बनाने की तैयारी शुरू की जा रही है.

BILASPUR: केंद्रीय टीम ने किया बरसात से नुकसान का आकलन

बिलासपुर में अंतर मंत्रालय केंद्रीय दल (Inter Ministry Central Team)(आईएमसीटी) ने मानसून के दौरान हुए नुकसान का आकलन किया.केंद्रीय जल आयोग(central water commission) के एससी सुपरिटेंडेंट भूपेश कुमार (SC Superintendent Bhupesh Kumar)ने कहा कि वर्ष 2021 में बरसात के दौरान हुए नुकसान का आकलन करने के लिए अंतर मंत्रालीय केंद्रीय दल बनाया गया.कसान का आकलन (rain damage assessment)करने के बाद वह इसकी रिपोर्ट केंद्र सरकार को दी जाएगी.

CM जयराम के ड्रीम प्रोजेक्ट बल्ह में प्रस्तावित हवाई अड्डे का विरोध, मंडी में प्रदर्शन

बल्ह बचाओ किसान संघर्ष समिति के अध्यक्ष जोगिन्दर वालिया ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर पिछले 4 सालों से किसानों से बात तक नहीं कर रहे हैं. किसान सीएम से पूछना चाहते हैं कि बल्ह की उपजाऊ भूमि पर ही हवाई अड्डे का निर्माण क्यों किया जा रहा है. बल्ह में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा(international airport) बनाए जाने से यहां 2500 स्थानीय परिवार प्रभावित हो रहे हैं, जिनकी आबादी 12000 से अधिक है. हवाई अड्डे की वजह से किसान भूमिहीन व विस्थापित हो जाएंगे और बल्ह क्षेत्र का नामोनिशान ही मिट जाएगा.

KULLU में नुक्कड़ नाटक का आयोजन, जल संरक्षण के प्रति किया गया जागरूक

कुल्लू के ढालपुर मैदान (Dhalpur Maidan of Kullu) में कैच द रेन वाटर कार्यक्रम (Catch the Rainwater Program) का आयोजन किया गया. कार्यक्रम के माध्यम से आम जनता को बारिश के पानी का संरक्षण करने के प्रति जागरूक किया गया. इसी कार्यक्रम के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में पौधारोपण कार्यक्रम (plantation program) का भी आयोजन किया जा रहा है.

सोलन में 'नासिक के टमाटर' की एंट्री, मंडी और बाजारों में गिरे दाम

नासिक के टमाटर (Nasik Tomatoes) की एंट्री सब्जी मंडी सोलन में होने से कुछ राहत मिली है. मंडी के साथ-साथ बाजारों में भी टमाटर के दामों में कुछ गिरावट आई है. सोलन सब्जी मंडी ( Sabzi Mandi Solan ) में शुक्रवार को टमाटर 40 से 60 रुपये किलो के हिसाब से बिका. बहरहाल आशा यही जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में टमाटर के दामों में और गिरावट दर्ज की जाएगी.

भारत में गर्म पानी के स्रोत से जियो थर्मल एनर्जी तकनीक से तैयार होगी बिजली, लेह में प्रथम चरण में मिली बड़ी सफलता

नॉर्वे और आइसलैंड देशों की तरह ही भारत में भी अब गर्म पानी के स्रोतों से बिजली तैयार की जाएगी. माइनस डिग्री तापमान वाले लद्दाख के चूमाथंग में गर्म पानी के स्रोत (Chumathang Hot Spring) से हीट एक्सचेंजर तकनीक (Heat Exchanger Technology) की मदद से बिजली पैदा करने में बड़ी सफलता मिली है. जियो थर्मल एनर्जी (Geo thermal energy) के एक प्रोजेक्ट पर हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर एनआईटी (National Institute of Technology Hamirpur) के विशेषज्ञ प्रो. राजेश्वर सिंह बांशटू साल 2017 से कार्य कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि हिमाचल में भी गर्म पानी के स्रोतों (Hot water spring in himachal) से बिजली पैदा करने की संभावना अधिक है. ऐसे में आइसलैंड और नॉर्वे की तकनीक का इस्तेमाल करते हुए यहां पर भी बिजली तैयार करने की संभावनाओं पर शोध किया जाएगा.

ये भी पढे़ं:26th November Constitution Day: CM जयराम ने प्रदेशवासियों को दी शुभकामनाएं

ABOUT THE AUTHOR

...view details