हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @ 11 AM

तिलोरधार ब्लॉक कार्यालय के समीप 36 बोतल अवैध शराब (illegal liquor in himachal )के साथ एक तस्कर को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया के साथ वीरवार को नई दिल्ली में आयोजित बैठक के सकारात्मक परिणाम सामने आए. प्रदेश के कर्मचारियों को पंजाब की तर्ज पर 15 फीसदी वेतन वृद्धि का तीसरा विकल्प मिलने के बाद अब विभाग में ऑप्शन देने की तारीख भी बढ़ा दी(Himachal employees will give option) गई है. पढ़ें, सुबह 11 बजे तक की हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें...

By

Published : Jan 29, 2022, 11:02 AM IST

NEWS OF HIMACHAL PRADESH
हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें

जयराम के दिल्ली दौरे का सकारात्मक परिणाम: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की अधिकांश मांगों को हरी झंडी

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया के साथ वीरवार को नई दिल्ली में आयोजित बैठक के सकारात्मक परिणाम सामने आए. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्य सरकार की अधिकांश मांगों को स्वीकृति दे (Relief to Himachal from Health Ministry)दी.राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि मंत्रालय इस बात पर सहमत हो गया है कि राज्य अब कोरोना महामारी से निपटने के लिए आवश्यक होने पर अस्थायी अस्पतालों के निर्माण के लिए प्री-फैब्रीकेटिड संरचनाओं के स्थान पर ईंट और मोर्टार से निर्माण कर सकता है.वहीं, ईसीआरपी-2 के तहत उपलब्ध फंड से अतिरिक्त 50 एंबुलेंस खरीदने की अनुमति भी प्रदान कर (Himachal allowed to buy fifty ambulances) दी गई.

कर्मचारियों को देना होगा ऑप्शन, 15 फरवरी रहेगी अंतिम तारीख

प्रदेश के कर्मचारियों को पंजाब की तर्ज पर 15 फीसदी वेतन वृद्धि का तीसरा विकल्प मिलने के बाद अब विभाग में ऑप्शन देने की तारीख भी बढ़ा दी(Himachal employees will give option) गई है. अब कर्मचारियों को 15 फरवरी तक पे रिवीजन का ऑप्शन देना होगा. प्रदेश सरकार के वित्त विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार पहले कर्मचारियों को दो विक्लप चुनने थे, लेकिन 25 जनवरी को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा 15 प्रतिशत वेतन वृद्धि वाला तीसरा विकल्प घोषित किया गया,जिसके बाद अब वित्त विभाग ने अधिसूचना जारी कर कर्मचारियों को 15 फरवरी तक तीनों में से एक ऑप्शन का चयन करने को कहा,जिससे कर्मचारियों को मार्च में बढ़ी हुई (Salary increased in Himachal from March)सैलरी मिल सके.

आउटसोर्स कर्मचारियों पर मंत्री परिषद की उप-समिति की बैठक, जानें मंत्री ठाकुर ने क्या दिए निर्देश

आउटसोर्स आधार पर सेवाएं प्रदान कर रहे कर्मचारियों से जुड़े विभिन्न मामलों के निवारण के लिए गठित मंत्री परिषद की उप-समिति की बैठक आज उप-समिति के अध्यक्ष एवं जल शक्ति मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित की (outsourced employees in HImachal)गई, जिसमें सभी विभागाध्यक्षों ने भाग लिया. बैठक में उप-समिति के सदस्य एवं ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी भी उपस्थित थे.

पांवटा साहिब में अवैध शराब बरामद, तस्कर गिरफ्तार

तिलोरधार ब्लॉक कार्यालय के समीप 36 बोतल अवैध शराब (illegal liquor in himachal )के साथ एक तस्कर को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर पुलिस मामले की छानबीन कर रही है. डीएसपी पांवटा बीर बहादुर (dsp paonta on illegal liquor) ने मामले की पुष्टि की है.

उत्तरकाशी के शनिधाम मंदिर की महिमा है निराली, दर्शन से साढ़े साती होती है दूर

अपने मंदिरों, पवित्र नदियों, पर्वतों और मठों के कारण उत्तराखंड को देवभूमि कहा जाता है. यहां इतने मंदिर हैं कि जिनकी गिनती करना भी आसान नहीं है. इन्हीं में से एक है शनि देव का मंदिर. हिंदू धर्म में शनि देव ((Shanidham temple of Uttarkashi) को न्याय का देवता माना जाता है. आज हम आपको बताएंगे उत्तराखंड में 7 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित शनिधाम के बारे में.

Surya Namaskar program in Himachal: हिमाचल में भाजपा बूथ स्तर पर चलाएगी सूर्य नमस्कार कार्यक्रम, जोरों पर तैयारियां

आजादी का अमृत महोत्सव के तहत देश के साथ-साथ प्रदेश में भी लगातार कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. इसी कड़ी में हिमाचल बीजेपी 31 जनवरी से 7 फरवरी तक प्रदेश में भाजपा बूथ स्तर पर सूर्य नमस्कार कार्यक्रम (Surya Namaskar program in Himachal) चलाएगी. इस संबंध में भाजपा प्रदेश महामंत्री त्रिलोक जम्वाल ने कहा कि कोरोना महामारी के चलते हम अपने घरों में भी सूर्य नमस्कार कर सकते हैं. उसके लिए सम्बन्धित मंडल अध्यक्ष एवं महामंत्री योजना बनाएंगे.

जयराम का पुलिस को शाबाश, CM ने ये कहा

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भारत सरकार के गृह मंत्रालय की ओर से पहाड़ी राज्यों की श्रेणी में लगातार दूसरे वर्ष हिमाचल प्रदेश पुलिस को क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम्स (सीसीटीएनएस) का राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त करने पर पुलिस विभाग को बधाई (Jairam congratulates Himachal Police)दी.उन्होंने कहा कि पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू के कुशल नेतृत्व में (Jairam praised DGP Kundu) हिमाचल प्रदेश पुलिस ने अपराधों की निगरानी एवं नियंत्रण में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी का सर्वोत्कृष्ट उपयोग सुनिश्चित किया है.

जयराम से मिले हिमकोफैड अध्यक्ष नेगी, जानें CM ने क्या कहा

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से राज्य सहकारी विकास संघ (हिमकोफैड) के नवनियुक्त अध्यक्ष कौल सिंह नेगी ने भेंट (Him cofed President Negi meet Jairam)की और बतौर अध्यक्ष उनकी नियुक्ति पर मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया. मुख्यमंत्री ने बतौर अध्यक्ष उनके बेहतर कार्यकाल के लिए उन्हें शुभकामनाएं (Jayaram congratulates Negi)दीं.

Weather Update of Himachal: शीतलहर की चपेट में उत्तर भारत, इन राज्यों में आज बारिश के आसार

पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है. तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप के अलग-अलग हिस्सों में भी हल्की बारिश हो सकती है. वहीं, बारिश और बर्फबारी (snowfall in shimla) के बाद अब हिमाचल प्रदेश में एक सप्ताह तक मौसम साफ बना (Clear weather in Himachal) रहेगा. कड़ाके की ठंड का सामना कर रहे लोगों को धूप निकलने से राहत मिली है. मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की अभी कोई संभावना नहीं है.

किन्नौर: बिना पॉलीहाउस लगाए बर्फ में ही उगा दिए अखरोट के पौधे, बागवानों के लिए प्ररेणा बने डॉ. अजित नेगी

जिला किन्नौर के लिप्पा गांव से संबंध रखने वाले डॉक्टर अजित नेगी (gardener Dr. Ajit Negi) ने विकट परिस्थितियों के बीच भी अखरोट के दुर्लभ पौधों की नर्सरी तैयार (walnut plants in Kinnaur) की है. उन्होंने बताया कि अखरोट की नर्सरी तैयार करने में उन्हें करीब तीन वर्ष का समय लगा जिसके बाद उन्हें सफलता हासिल हुई है.

ये भी पढ़ें:हिमाचल को परेशान कर रहा तुर्की और ईरान का सेब, 4500 करोड़ के कारोबार पर पड़ रही मार

ABOUT THE AUTHOR

...view details