हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Apr 21, 2022, 1:01 PM IST

ETV Bharat / city

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @ 1 PM

केंद्रीय तिब्बती प्रशासन के राष्ट्रपति पेंपा सेरिंग आज से 12 मई तक जर्मनी,अमेरिका सहित कनाडा की आधिकारिक यात्रा पर (Penpa Tsering three nation tour) रहेंगे. इस दौरान वह तीनों देशों में बैठकें करेंगे. पांवटा साहिब के बेहराल (Behral of Paonta Sahib) में बुधवार शाम उस समय हड़कंप मच गया जब खेतों में पक कर तैयार गेहूं की खड़ी फसल में भयंकर आग लग (wheat crop caught fire in Paonta Sahib) गई. हिमाचल पथ परिवहन निगम कर्मचारियों को समय पर वेतन नहीं जारी किए जाने पर परिवहन मजदूर संघ के नेताओं ने कड़ा एतराज जताया है. पढ़ें दोपहर 1 बजे तक की हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें...

TEN NEWS OF HIMACHAL PRADESH
हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें

पेंपा सेरिंग 12 मई तक 3 देशों की यात्रा पर,चीन की दमनकारी नीतियों के खिलाफ बैठक में होंगे शामिल:केंद्रीय तिब्बती प्रशासन के राष्ट्रपति पेंपा सेरिंग आज से 12 मई तक जर्मनी,अमेरिका सहित कनाडा की आधिकारिक यात्रा पर (Penpa Tsering three nation tour) रहेंगे. इस दौरान वह तीनों देशों में बैठकें करेंगे. जानकारी के मुताबिक राष्ट्रपति पेंपा सेरिंग जर्मनी में थिंक टैंक की एक बैठक में भाग (Penpa Tsering Germany visit) लेंगे. वहीं,चीन की दमनकारी नीतियों के खिलाफ भी बैठक में शामिल होकर चर्चा करेंगे.

Paonta Sahib: बेहराल में 300 बीघा भूमि पर गेहूं की फसल जलकर राख, जानें उर्जा मंत्री ने क्या कहा:पांवटा साहिब के बेहराल (Behral of Paonta Sahib) में बुधवार शाम उस समय हड़कंप मच गया जब खेतों में पक कर तैयार गेहूं की खड़ी फसल में भयंकर आग लग (wheat crop caught fire in Paonta Sahib) गई. आग की लपटें इतनी भयंकर थी कि किसानों की करीब 300 बीघा भूमि में तैयार गेहूं की फसल जलकर राख हो गई.

समय पर वेतन न मिलने से भड़के HRTC कर्मचारी, सरकार पर लगाए सौतेला व्यवहार करने के आरोप:हिमाचल पथ परिवहन निगम कर्मचारियों को समय पर वेतन नहीं जारी किए जाने पर परिवहन मजदूर संघ के नेताओं ने कड़ा एतराज जताया है. बुधवार को हिमाचल पथ परिवहन निगम की रामपुर क्षेत्र वर्कशॉप में भारतीय मजदूर संघ से संबंधित परिवहन मजदूर संघ का अधिवेशन आयोजित (Himachal Transport trade union meeting in Una) किया गया. बैठक के दौरान परिवहन मजदूर संघ की नई जिला कार्यकारिणी का गठन किया गया. वहीं इसके साथ-साथ परिवहन कर्मचारियों की समस्याओं पर भी विचार मंथन किया गया.

हिमाचल पुलिस से मिल रही ईडी को मदद, संगठित अपराधों के 25 मामलों में एक्शन:हिमाचल प्रदेश पुलिस मुख्यालय (Himachal Pradesh Police Headquarters) में सक्रिय एंटी मनी लॉन्ड्रिंग सेल संगठित अपराधों से जुड़े मामलों की जानकारी ईडी के साथ साझा कर रही है. ईडी ने तीन मामलों में 194 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की. हिमाचल पुलिस ने नारकोटिक्स, खनन व शराब माफियाओं से जुड़े मामलों की जांच के तथ्य ईडी के साथ शेयर किए हैं.

Weather Update of Himachal: भीषण गर्मी के बीच पहाड़ों में बदलेगा मौसम, एक क्लिक पर जानें पूरा हाल:देश प्रदेश के कई हिस्सों में गर्मी का प्रकोप अभी भी जारी रहेगा. मौसम विभाग के मुताबिक आज दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब और राजस्थान में लू चलने की संभावना है. वहीं, पहाड़ों पर भी तामपान में बढ़ोतरी से लोग गर्मी से परेशान (Weather Update himachal pradesh) हैं. हालांकि हिमाचल प्रदेश में मौसम करवट बदल सकता है. मौसम विभाग ने हिमाचल में चार दिन बारिश की संभावना जताई है. जबकि, मैदानी भागों में अंधड़ को लेकर अलर्ट जारी किया गया है.

शिमला: अब हिमाचल में पुलिस कॉन्स्टेबलों को भी चार साल बाद पे बैंड और ग्रेड पे का मिलेगा लाभ:हिमाचल प्रदेश सरकार ने पुलिस कॉन्स्टेबलों (Police constables in Himachal) को बड़ी राहत देते हुए क्लर्कों और अन्य समकक्ष श्रेणियों की तर्ज पर ही पे बैंड और ग्रेड पे के वित्तीय लाभ देने की अधिसूचना जारी कर दी है. अधिसूचना के मुताबिक कॉन्स्टेबलों को प्रवेश स्तर पर 5910-20200 रुपये का पे बैंड और 1900 रुपये के ग्रेड पे का लाभ मिलेगा.

हिमाचल की धरती-हिमाचल का पर्यावरण, फिर भी देवभूमि की जनता महंगा सीमेंट खरीदने को मजबूर :सीमेंट कंपनियां हिमाचल की धरती और पर्यावरण के बीच मुनाफा कमा रही हैं, लेकिन हिमाचल के लोग महंगा सीमेंट खरीदने को मजबूर हैं. प्रदेश में पिछले चार माह में सीमेंट के दाम दो बार बढ़ाये जा चुके हैं. सीमेंट कंपनियों ने प्रदेश भर में सीमेंट के रेट 25 से 30 रुपये रुपये प्रति बैग बढ़ा दिए हैं. जयराम सरकार के सत्तासीन होते समय 2017 में हिमाचल प्रदेश में सीमेंट का दाम 350 रुपये प्रति बैग था. तब से लेकर अब तक 105 रुपये से 110 रुपये तक दाम (Cement price hike in Himachal ) बढ़ चुके हैं.

कुल्लू: स्थानीय लोगों पर हाइड्रो प्रोजेक्ट के कर्मचारियों से मारपीट का आरोप, निवेशक ने सरकार से मांगी सुरक्षा:कुल्लू जिले में एक एनआरआई ने स्थानीय लोगों पर प्रोजेक्ट में कार्यरत कर्मचारियों से मारपीट का आरोप (NRI investor accuses locals of assaulting in kullu ) लगाया है. एनआरआई गोपाल सूद ने कहा कि स्थानीय लोगों के डर से प्रोजेक्ट में लगे मजदूर (Hydro project employees assaulted in kullu) भी भाग गए हैं. उन्होंने कुल्लू में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सरकार से सुरक्षा की मांग की है.

हाइकोर्ट का हिमाचल सरकार को आदेश, दो माह में अडानी समूह को लौटाएं 280 करोड़:हिमाचल हाईकोई ने प्रदेश सरकार को निर्देश (Himachal High Court orders the state government) देते हुए कहा है कि अडानी समूह को जंगी थोपन प्रोजेक्ट की अग्रिम प्रीमियम राशि अदा करें. 7 दिसंबर, 2017 के पत्राचार को रद्द करते हुए, न्यायमूर्ति संदीप शर्मा ने कहा कि, 'एक बार मंत्रिपरिषद ने 4 सितंबर, 2015 को, प्रशासनिक विभाग द्वारा तैयार किए गए विस्तृत कैबिनेट नोट पर ध्यान देने के बाद, स्वयं की राशि वापस करने का निर्णय लिया था.

अम्ब में छात्रा की हत्या मामले में दैनिक आधार पर सुनवाई के लिए न्यायालय में याचिका दायर करने के निर्देश:ऊना के अम्ब में हुई 15 वर्षीय छात्रा की निर्मम हत्या की छानबीन (murder case of girl in Amb) के लिए गठित की गई स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (एसआईटी) ने इस प्रकरण की जांच पूरी कर ली है. हिमाचल प्रदेश सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि इस संवेदनशील मामले की मुख्यमंत्री ने 18 अप्रैल, 2022 को समीक्षा के उपरांत गृह व पुलिस विभाग को एक सप्ताह के भीतर चार्जशीट/चालान फाइल करने के निर्देश दिए थे.

ये भी पढ़ें: रिज को बचाने की कवायद शुरू, खुदाई से पहले काटे जा रहे पेड़, बढ़ेगा रिज का आकार

ABOUT THE AUTHOR

...view details