हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

हिमाचल प्रदेश में 'लाल सोना' का सीजन समाप्त, सोलन सब्जी मंडी में 2 अरब का हुआ व्यापार

जिला सोलन में टमाटर का सीजन अब समाप्त हो चुका है. इस बार पिछले साल के मुकाबले सोलन सब्जी मंडी में अधिक कारोबार हुआ है. पिछले साल सब्जी मंडी सोलन में 30 हजार मीट्रिक टन टमाटर से डेढ़ अरब का कारोबार हो सका था, जबकि इस साल कम खेप यानी 21 हजार मैट्रिक टन से ही 2 अरब का कारोबार हुआ है. हिमाचल प्रदेश हिंदी समाचार

tomato farming solan
सोलन में टमाटर सीजन

By

Published : Nov 24, 2020, 1:03 PM IST

सोलन: प्रदेश में लाल सोना के नाम से विख्यात जिला सोलन के टमाटर का सीजन अब समाप्त हो चुका है. इस बार पिछले साल के मुकाबले सोलन सब्जी मंडी में अधिक कारोबार हुआ है. पिछले साल सब्जी मंडी सोलन में 30 हजार मीट्रिक टन टमाटर से डेढ़ अरब का कारोबार हो सका था, जबकि इस साल कम खेप यानी 21 हजार मैट्रिक टन से ही 2 अरब का कारोबार हुआ है. इसका कारण कोविड-19 में इस वर्ष किसानों को टमाटर के अच्छे दाम मिलना बताया जा रहा है.

ये कहते हैं सचिव

सोलन सब्जी मंडी के सचिव रविंद्र शर्मा का कहना है कि कोरोना के चलते भी इस बार टमाटर के किसानों को अच्छे दाम मिले हैं जिसके कारण सोलन सब्जी मंडी के कारोबार में भी बढ़ावा हुआ है. उन्होंने बताया कि किसानों की फसलों को राष्ट्रीय कृषि बाजार के तहत भी बेचा गया है.

वीडियो रिपोर्ट.

कोरोना के लिए पुख्ता इंतजाम के बीच हुआ टमाटर का व्यापार

रविंद्र शर्मा ने कहा कि कोरोना के कारण भी सब्जी मंडी का कारोबार ज्यादा प्रभावित नहीं हुआ है. इस बार किसानों को पिछले साल के मुकाबले अच्छे दाम मिले हैं जिससे कारोबार में बढ़ोतरी हुई है. किसानों का कहना है कि प्रदेश सरकार के पुख्ता इंतजाम के बीच किसानों को टमाटर के अच्छे दाम पाए हैं. जिला प्रशासन ने व्यापारियों के ठहरने के लिए और उनके कोरोना टेस्ट करवाकर ही यहां पर व्यापार करने की अनुमति दी गई थी तमाम नियमों का पालन करते हुए सोलन सब्जी मंडी में कारोबार किया गया है.

कोरोना काल में ई- नाम के तहत हुआ 13.50 करोड़ का कारोबार

जानकारी के अनुसार टमाटर का सीजन जुलाई से नवंबर महीने तक चलता है. इस बार जुलाई में जब टमाटर का सीजन शुरू हुआ तो शुरुआत में 500 से ₹700 प्रति क्रेट के हिसाब से किसानों को दाम मिले है. कृषि मंडी समिति के अनुसार इस वर्ष हिमसोना टमाटर 1200 से 1300 रुपए प्रति क्रेट बिका, क्रेट 22 से 25 किलो का होता है. कोरोना वायरस के चलते राष्ट्रीय कृषि बाजार के तहत साढ़े 13 करोड़ का सब्जी मंडी सोलन में व्यापार किया गया है.

ये भी पढ़ें:खाद्य मंत्री की पत्नी के साथ प्रमोशन का तोहफा पा गए 40 और शिक्षक, कैबिनेट ने दी आरएंडपी नियमों में छूट

ABOUT THE AUTHOR

...view details