हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

सोलन में जल्द कटेंगे 142 पेड़, नगर निगम को शहरी विकास विभाग से मिली मंजूरी

शहरी विकास विभाग से सोलन नगर निगम को शहर में 142 पेड़ काटने की मंजूरी मिल (Solan Municipal Corporation will cutt tree) गई है. नगर निगम सोलन के आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि शहर में कटाई छंटाई करने वाले पेड़ निजी भूमि पर 02 और सरकारी भूमि पर 16 है. वहीं, हरे पेड़ जो खतरा पैदा करने वाले है, उनमें निजी भूमि पर 36 और सरकारी भूमि पर 28 हैं.

By

Published : Jul 16, 2022, 4:24 PM IST

Solan Municipal Corporation will cutt tree
सोलन में जल्द कटेंगे 142 पेड़.

सोलन: नगर निगम सोलन (Solan Municipal Corporation) की परिधि में अब जल्द ही 142 पेड़ निजी व सरकारी भूमि पर कटने वाले हैं. इसको लेकर शुक्रवार को शहरी विकास विभाग की ओर से मंजूरी मिल चुकी है. इनमें सूखे पेड़, पेड़ों की कटाई छंटाई, खतरा पैदा कर रहे पेड़ और विकास के लिए काटे जाने वाले पेड़ शामिल हैं. इसको लेकर निगम की ओर से साल 2021 से लेकर साल 2022 तक तीन बैठकें की गई, जिसको लेकर अब मंजूरी मिली है.

नगर निगम सोलन के आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि शुक्रवार को शहरी विकास विभाग के प्रिंसिपल सेक्रेटरी से उन्हें एक पत्र मिला है, जिसमें 142 पेड़ काटने की मंजूरी (Solan Municipal Corporation will cutt tree) नगर निगम सोलन को निजी और सरकारी भूमि में मिली है. उन्होंने बताया कि पेड़ काटने को लेकर नगर निगम सोलन द्वारा 18 सितम्बर 2021 को पहली बैठक की गई थी, जिसके बाद 17 दिसम्बर 2021 और अंतिम बैठक 3 जनवरी 2022 को गई थी. इसके माध्यम से 142 पेड़ सोलन शहर में नगर निगम परिधि के अंतर्गत आने वाले पेड़ो को काटने की मंजूरी शहरी विकास विभाग से मांगी गई थी. अब शहरी विकास विभाग से मिल चुकी है.

सोलन में जल्द कटेंगे 142 पेड़. (वीडियो)

उन्होंने बताया कि इन 142 पेड़ों में सूखे हुए पेड़ निजी भूमि पर 02 है. वहीं, शहर में कटाई छंटाई करने वाले पेड़ निजी भूमि पर 02 और सरकारी भूमि पर 16 है. वहीं, हरे पेड़ जो खतरा पैदा करने वाले है, उनमें निजी भूमि पर 36 और सरकारी भूमि पर 28 हैं. वहीं, जो पेड़ शहर में विकास कार्यों को लेकर काटे जाने हैं, उनमें निजी भूमि पर 55 और सरकारी भूमि पर 3 हैं. उन्होंने कहा कि मंजूरी मिलने के बाद अब नगर निगम इसपर कार्य करने जा रहा है.

सोलन शहर में पेड़.

बता दें कि बीते काफी समय से नगर निगम सोलन के अंदर निजी और सरकारी भूमि पर लोगों द्वारा पेड़ों को काटने की मंजूरी मांगी जा रही थी, जिसके बाद अब शहरी विकास विभाग द्वारा नगर निगम सोलन को पेड़ काटने की मंजूरी मिली है. वहीं, विभाग द्वारा नगर निगम सोलन को पिछले माह ट्री ऑफिसर भी दिया गया है, जिसके माध्यम से शहर में निगम को पेड़ काटने और पेड़ से संबंधित किसी भी मामले में कोई समस्या नहीं आएगी.

सोलन शहर में निजी और सरकारी भूमि पर 142 पेड़ कटेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details