हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Nov 23, 2021, 10:20 PM IST

ETV Bharat / city

SOLAN: बिल्डिंग जमींदोज मामले में पुलिस ने दर्ज किया मामला, फर्श तोड़कर की जा रही थी खुदाई

औद्योगिक क्षेत्र परवाणू (Industrial Area Parwanoo) के सेक्टर दो में पुरानी बिल्डिंग के ग्राउंड फ्लोर पर मशीन लगाकर खुदाई करना महंगा पड़ गया. नींव कमजोर होने के कारण चार मंजिला भवन भर-भराकर गिर गया. बता दें कि रिपेयर कार्य के चलते इस बिल्डिंग के फर्श को चार दिन पहले तोड़ा गया था. फर्श तोड़ने के बाद मंगलवार को भी टिप्पर की सहायता से मिट्टी को हटाया जा रहा था. करीब डेढ़ बजे यहां पांच व्यक्ति जिनमें दो लेबर वाले संतोष, सुरमान तथा बिजली का काम देखने के लिए नरेश कार्य कर रहे थे.

Police registered a case in the building collapse case in Parwanoo
फोटो.

कसौली/सोलन:Building collapse in Parwanoo: औद्योगिक क्षेत्र परवाणू (Industrial Area Parwanoo) के सेक्टर दो में पुरानी बिल्डिंग के ग्राउंड फ्लोर पर मशीन लगाकर खुदाई करना महंगा पड़ गया. नींव कमजोर होने के कारण चार मंजिला भवन भर-भराकर गिर गया. इस बिल्डिंग के गिर जाने से मौके पर काम कर रहे पांच लोगों में से दो लोग दब गए, जबकि अन्य तीन लोग सुरक्षित हैं. पुलिस ने ग्राउंड फ्लोर पर कार्य करने से नींव कच्ची होने पर मामला दर्ज कर लिया है और आगामी कार्रवाई भी शुरू कर दी है.

जानकारी के अनुसार विजय कुमार निवासी गांव टिपरा, कालका, हरियाणा (Haryana) ने पुलिस को बताया कि बीते दो माह पहले हिमाचल होलसेल कंपनी (Himachal Whole Sale Company) सेक्टर एक परवाणू विनय सिंगला ने खरीदा था और यहां पर पिछले करीब दो सप्ताह से रिपेयर का काम काम किया जा रहा था.

रिपेयर कार्य के चलते इस बिल्डिंग के फर्श को चार दिन पहले तोड़ा गया था. फर्श तोड़ने के बाद मंगलवार को भी टिप्पर की सहायता से मिट्टी को हटाया जा रहा था. करीब डेढ़ बजे यहां पांच व्यक्ति जिनमें दो लेबर वाले संतोष, सुरमान और बिजली का काम (Electrical Work) देखने के लिए नरेश कार्य कर रहे थे.

फोटो.

इस दौरान मुंशी भी बाहर खड़ा था. अचानक यह बिल्डिंग गिर गई और धूल-मिट्टी के गुब्बार से एरिया भर गया. जैसे ही बिल्डिंग गिरी ये भी हवा के धक्के से बाहर की तरफ गिरा. बिल्डिंग के अंदर से सन्तोष भी एकदम बाहर आ गया, लेकिन सुरमान व नरेश बाहर न निकल पाए. मामले की पुष्टि अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अशोक वर्मा ने की है. उन्होंने बताया कि मामला दर्ज कर लिया गया है. कार्रवाई की जा रही है.

वहीं, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुष मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने दुर्घटनास्थल पर पहुंचकर राहत एवं बचाव कार्यों का जायजा लिया और स्थानीय प्रशासन को उचित दिशा-निर्देश जारी किए. उन्होंने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग सोलन को घायलों की त्वरित सहायता के लिए तैयार रहने के निर्देश भी दिए.

ये भी पढ़ें-हार से हताश भाजपा का चिंतन-मंथन पर जोर, विधायक दल की बैठक में मिशन रिपीट का मंत्र देंगे CM जयराम

ABOUT THE AUTHOR

...view details