हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

पड़ोसी राज्यों से हिमाचल पहुंच रही नशे की खेप पर लगाम लगाने की तैयारी, नशे के खिलाफ जागरूक किए जाएंगे लोग

By

Published : Jul 22, 2021, 9:07 PM IST

फार्मा हब कहे जाने वाले बद्दी में वीरवार को दवा उद्योगों में बन रही नशीली दवाओं के दुरुपयोग को रोकने को लेकर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन हुआ. इस दौरान नशीली दवाओं की अवैध तस्करी पर लगाम कसने के साथ-साथ इसके दुरुपयोग रोकने के लिए लोगों को शिविर लगाकर जागरूक करने पर चर्चा हुई. कार्यशाला में नार्कोटिक्स विभाग और पुलिस विभाग के अधिकारियों ने हिस्सा लिया.

one-day-workshop-organized-in-baddi-to-prevent-misuse-of-drugs
फोटो.

बद्दी/सोलन: हिमाचल प्रदेश सीआईडी के महानिरीक्षक डॉ. अतुल फुलजले और डिप्टी डायरेक्टर नारकोटिक्स ब्यूरो नॉर्थ इंडिया न्यू दिल्ली आईपीएस ज्ञानेश्वर सिंह की अध्यक्षता में वीरवार को एसपी ऑफिस बद्दी में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया है. इस दौरान फार्मा उद्योगों में बन रही नशीली दवाओं के अवैध निर्माण, व्यापार और दवाओं के दुरुपयोग पर लगाम करने को लेकर चर्चा हुई.

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कार्यशाला से जुड़े डीजीपी संजय कुंडू ने अपने विचार साझा किए. नारकोटिक्स ब्यूरो चंडीगढ़ के जोनल डायरेक्टर ज्ञानेश्वर सिंह ने बताया कि कार्यशाला में आए पुलिस विभाग व दवा नियंत्रण विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों से बद्दी, कालाअंब, पांवटा साहिब, सोलन, परवाणु, ऊना व कांगड़ा में स्थित फार्मा उद्योंगों में बन रही नशीली दवाओं के अवैध निर्माण, व्यापार व दुरुपयोग तथा उसके समाधान के बारे में दिशा निर्देश दिए गए हैं. इसके अलावा पड़ोसी राज्य से आ रही अवैध नशे की खेप को पड़ोसी राज्यों से तालमेल बना कर पकड़ने के बारे में भी विचार विमर्श किया गया.

वीडियो.

बद्दी-हरियाणा बॉर्डर के साथ सरकारी जमीन पर अवैध रूप से प्राइवेट बस स्टैंड बनाकर खड़ी प्राइवेट बसों के जरिए हो रही तस्करी के बारे में उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर उच्च अधिकारियों से बात की जाएगी और जल्द ही इस तरह की हो रही अवैध तस्करी पर नकेल कसी जाएगी. प्रदेश में नशीली दवाओं के दुरुपयोग रोकने के लिए जगह-जगह शिविर लगाकर लोगों को जागरूक किया जाएगा.

कार्यशाला में राज्य दवा नियंत्रक नवनीत मरवाह, उप निदेशक ऑपरेशन सेल न्यू दिल्ली, जोनल निदेशक एनसीबी चण्डीगढ़, उप दवा नियंत्रक व सहायक दवा नियंत्रक के अलावा 12 अधिकारी व कर्मचारियों ने हिस्सा लिया. इसके अलावा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सीआईडी नारकोटिक्स, पुलिस अधीक्षक बद्दी, सिरमौर, ऊना, कांगड़ा, सोलन और बद्दी से आए उपमण्डल पुलिस अधिकारियों व थाना प्रभारियों ने भी भाग लिया.

ये भी पढ़ें: खुद तालाब की सफाई में जुटे एसडीएम काजा, पर्यटकों से की ये अपील

ABOUT THE AUTHOR

...view details