हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

MMU में होगी कोरोना संक्रमित गर्भवती महिलाओं की डिलीवरी, डीसी ने जारी किए आदेश

महर्षि मार्कंडेश्वर चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल (एमएमयू) में कोविड-19 से संक्रमित गर्भवती महिलाओं की डिलीवरी की जाएगी. जिला प्रशासन द्वारा जारी आदेशों के अनुसार एमएमयू में कोरोना पीड़ितों को अन्य चिकित्सा सुविधाएं भी दी जाएंगी, जो अस्पताल में हैं.

By

Published : Aug 25, 2020, 2:04 PM IST

delivery of female corona patients in MMU hospital solan
उपायुक्त केसी चमन

सोलन:महर्षि मार्कंडेश्वर चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल (एमएमयू) में कोविड-19 से संक्रमित गर्भवती महिलाओं के प्रसव भी किए जाएंगे. इस संबंध में जिला प्रशासन द्वारा अस्पताल प्रबंधन को आदेश जारी किए गए हैं.

जिला प्रशासन द्वारा जारी आदेशों के अनुसार एमएमयू में कोरोना पीड़ितों को अन्य चिकित्सा सुविधाएं भी दी जाएंगी, जो अस्पताल में हैं. आदेश में स्पष्ट किया गया है कि हृदय रोग, डायलिसिस, तंत्रिका रोग और कर्क रोग जैसी बीमारियों के विशेषज्ञ अस्पताल में मौजूद नहीं है, जिससे मरीजों द्वारा उनके लिए आग्रह नहीं किया जाएगा.

वहीं, उपलब्ध सेवाएं निर्धारित शर्तों के अनुरुप ही दी जाएंगी. उपायुक्त केसी चमन ने बताया कि पीड़ित मरीजों को वेंटिलेटर आठ हजार रुपये प्रति बेड प्रतिदिन की दर पर उपलब्ध करवाया जाएगा, जबकि वेंटिलेटर की सुविधा ना लेने पर ये दर 800 रुपये प्रति बेड प्रतिदिन होगी. उन्होंने बताया कि सामान्य प्रसव, लघु शल्य क्रिया सहित सिजेरियन की दर आयुष्मान और हिमकेयर की दर के अनुसार होगी.

डीसी चमन ने बताया कि रोगियों को दी जाने वाली दवाएं एमएमयू अस्पताल से दी जाएंगी और इनका भुगतान प्रशासन से मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा सत्यापन करने के बाद किया जाएगा. उन्होंने कहा कि पीपीई किट, एन-95 मास्क, ट्रिपल लेयर मास्क मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा मरीजों को उपलब्ध करवाया जाएगा.

ये भी पढ़ें:सरकाघाट की जैहमत पंचायत में फुटब्रिज का निर्माण कार्य अधर में लटका

ABOUT THE AUTHOR

...view details