हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

मंत्री सैजल ने किया सोलन सब्जी मंडी का निरीक्षण, लोगों से की सोशल डिस्टेंसिंग अपनाने की अपील

By

Published : Apr 25, 2020, 7:43 PM IST

राजीव सैजल पहुंचे सब्जी मण्डी एपीएमसी ने कोविड-19 राहत कोष के लिए 1 लाख 1 हजार रुपये सैजल को दिए. साथ ही सब्जी मण्डी में किए कार्य की जानकारी दी. एपीएमसी सोलन किसानों के खेतों तक पहुंचकर उपज का ऑनलाइन क्रय कर रही है.

Social Justice and Empowerment and Cooperation Minister Dr. Rajeev Saizal
मंत्री सैजल ने किया सोलन सब्जी मंडी का निरीक्षण

सोलन: सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता और सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने शनिवार को कृषि उत्पाद विपणन समिति (एपीएमसी) में कोविड-19 के खतरे को देखते हुए दौरा किया. इस दौरान मंत्री राजीव सैजल ने विभिन्न कार्यों का निरीक्षण किया और 500 मास्क व 30 लीटर हैण्ड सेनिटाइजर वितरित किए.

डॉ सैजल ने इस अवसर पर कहा कि एपीएमसी सोलन देश की लाभदायक मण्डियों में से एक हैं. यहां किसानों व बागवानों की सुविधा के लिए अनेक नवीन प्रयास किए गए हैं. उन्होंने कहा कि इस मण्डी को देश के प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी ने ई-राष्ट्रीय कृषि बाजार के तहत किए गए प्रयासों के लिए सम्मानित किया है.

उन्होंने कहा कि कोराना वायरस के खतरे के दृष्टिगत वर्तमान में किसानों व बागवनों की उपज मण्डियों तक पहुंचाने के लिए प्रदेश सरकार ने व्यापक प्रयास किए हैं. यह सुनिश्चित बनाया जा रहा है कि किसानों की उपज समय पर मण्डियों तक पहुंचे. उन्होंने कहा कि एपीएमसी सोलन के इस दिशा में किए जा रहे प्रयास सराहनीय हैं.

मंत्री सैजल ने किया सोलन सब्जी मंडी का निरीक्षण
डॉ सैजल ने किसानों एवं बागवानों से आग्रह किया कि खेतों में कार्य करते समय एवं उपज को मण्डियों तक लाते समय सरकार के विभिन्न नियमों का पूर्ण पालन करें, ताकि कोरोना वायरस से बचाव रहे. उन्होंने निर्देश दिए कि सब्जी मण्डी में भी हर समय सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पूरा पालन किया जाए और बिना मास्क पहने कोई भी बाहर न आए-जाए.

उन्होंने निर्देश दिए कि एपीएमसी सोलन को प्रतिदिन फॉगिंग मशीन से सेनिटाइज किया जाएं. उन्होंने कहा कि मण्डी में आने वाले सभी वाहनों को भी सेनिटाइज किया जाना आवश्यक है. सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने इस अवसर पर मण्डी में किए जा रहे सेनिटाइज कार्य का निरीक्षण किया. उनके समक्ष दो फॉगिंग मशीन के माध्यम से सेनिटाइज कार्य किया गया.

डॉ सैजल को इस अवसर पर सब्जी मण्डी सोलन आढ़ती एसोसिएशन ने जिला सोलन कोविड-19 राहत कोष के लिए 01 लाख एक हजार रुपए का चेक भी भेंट किया. उन्होंने इसके लिए सब्जी मण्डी सोलन आढ़ती एसोसिएशन का आभार व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि एसोसिएशन के यह प्रयास अन्य को भी इस दिशा में प्रेरित करेंगे. उन्होंने एसोसिएशन से आग्रह किया कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए सभी को सोशल डिस्टेंसिंग सहित अन्य नियमों से अवगत करवाएं.

एपीएमसी सोलन के अध्यक्ष संजीव कश्यप ने कोरोना संकट के समय मण्डी में किए जा रहे विभिन्न कार्यों की जानकारी दी. मण्डी के सचिव डॉ रविन्द्र शर्मा ने अवगत करवाया कि इस वर्ष अभी तक किसानों से 4 करोड़ 57 लाख 70,010 रुपए का 19,900 क्विंटल मटर क्रय किया गया है. उन्होंने कहा कि एपीएमसी सोलन ने किसानों के खेतों तक पहुंचकर वहीं, से उपज का ऑनलाइन क्रय किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details