हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

सोलनवासियों के लिए खुशखबरी, अपने क्षेत्र के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में ही मिलेगी सभी सुविधाएं

सोलन में मरीजों को अपने क्षेत्र में स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व हेल्थ सब सेंटर्स में ही जांच के साथ-साथ हर तरह के टेस्ट की सुविधा उपलब्ध होगी.

By

Published : Jul 9, 2019, 5:33 PM IST

Health Center

सोलन: जिला में अब लोगों को छोटी-छोटी बीमारियों के लिए बड़े-बड़े अस्पतालों के चक्कर नहीं काटने पड़ेगे. दरअसल मरीजों को अपने क्षेत्र में स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व हेल्थ सब सेंटर्स में ही जांच के साथ-साथ हर तरह के टेस्ट की सुविधा उपलब्ध होगी.

हेल्थ वेलनेस सेंटर में मैटरनल हेल्थ व डिलीवरी की सुविधा, नवजात और बच्चों के स्वास्थ्य, किशोर स्वास्थ्य सुविधा, संक्रामक, गैर संक्रामक रोगों के प्रबंधन की सुविधा, आंख, नाक, कान व गले से संबंधित बीमारियों की जांच की सुविधा मिलेगी. केंद्र सरकार ने बीते साल हेल्थ वेलनेस सेंटर योजना शुरू की थी, जिसमें पीएचसी व हेल्थ सेंटरों को हेल्थ वेलनेस सेंटरों में तबदील कर अपग्रेड किया जाएगा.

इन बीमारियों की होगी जांच
हेल्थ वेलनेस सेंटर में हाईपरटेंशन, शुगर, मुंह का कैंसर, स्तन का कैंसर, सरवाईकल, खुन की जांच जैसी बीमारियों पर फोक्स किया जाएगा. इसके अलावा लोगों को रोग से निरोग रहने के लिए योग के सेशन भी होंगे.

हेल्थ सेंटर

जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. वीके गोयल ने बताया कि हेल्थ वेलनेस सेंटर में हाईपरटेंशन, शुगर, मुंह का कैंसर, स्तन का कैंसर, सरवाईकल, खुन की जांच जैसी बीमारियों पर फोकस किया जाएगा. उन्होंने बताया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों व हेल्थ सेंटरों को अपग्रेड कर हेल्थ वेलनेस सेंटर में तबदील करने के पीछे सरकार का लक्ष्य है कि लोगों को छोटी-छोटी बीमारियों के लिए भी जिला स्तर के अस्पतालों का रूख न करना पड़े.

हेल्थ सेंटर

बता दें कि सोलन में 40 पीएचसी व 180 के करीब हेल्थ सब सेंटरों को हेल्थ वेलनेस सेंटर में तबदील करने की योजना है. अभी तक 40 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में से 10 पीएचसी में तबदील हो चुके है, जिसमें हेल्थ वेलनेस सेंटर पीएचसी कोटबेजा, डुमैहर, प्राथा, लौहारघाट, दिग्गल, जोगों, कुरगल, नवगांव व धुन्दन शामिल है.

हेल्थ सेंटर

ABOUT THE AUTHOR

...view details