हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कुमारहट्टी में कालका-शिमला NH-5 पर भूस्खलन, पहाड़ी पर बने घर को खतरा

By

Published : Jul 9, 2020, 6:39 PM IST

नेशनल हाईवे-5 पर कुमारहट्टी-सोलन-बड़ोग बाईपास में स्थित बाड़ा गांव में पहाड़ी से भारी मात्रा में भूस्खलन हुआ है, जिससे पहाड़ी के ऊपर बने एक घर को भी खतरा पैदा हो गया है. हालांकि प्रशासन ने चार दिन पहले ही एहतियातन घर को खाली करवा दिया था. वहीं, हाईवे पर चट्टानें और मलबा गिरने से बाईपास को वाहनों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया है.

Landslide in kumarhatti of solan after rain
कुमारहट्टी में बारिश के बाद अचानक मकान के नीचे से सड़क पर आ गिरा मलबा

सोलनः कालका-शिमला नेशनल हाईवे-5 पर कुमारहट्टी-सोलन-बड़ोग बाईपास में स्थित बाड़ा गांव में पहाड़ी से भारी मात्रा में भूस्खलन हुआ है, जिससे पहाड़ी के ऊपर बने एक घर को भी खतरा पैदा हो गया है. हालांकि प्रशासन ने चार दिन पहले ही एहतियातन घर को खाली करवा दिया था.

भूस्खलन के कारण हाईवे पर भी भारी मात्रा में चट्टानें और मलबा गिर आया है, जिससे बड़ोग बाईपास पर वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गई है. वहीं, आज हुए भूस्खलन के कारण पहाड़ी पर बने घर को और अधिक खतरा पैदा हो गया है.

वीडियो.

बता दें कि कालका-शिमला नेशनल हाईवे-5 पर परवाणू से सोलन (चंबाघाट) तक फोरलेन का निर्माण काम चल रहा है. इसको लेकर पहाड़ों की कटिंग की गई है. कुमारहट्टी में भी बीते दिनों बाड़ा गांव में सड़क को फोरलेन में तबदील करने के लिए पहाड़ी की कटिंग शुरू की गई थी, जिससे यहां पहले भी भूस्खलन हुआ था.

यहां सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री डॉ. राजीव सहजल सहित प्रशासन के अधिकारियों ने मौके का निरीक्षण किया था. साथ ही अधिकारियों को उचित दिशा-निर्देश भी जारी किए थे. साथ ही घर को भी खाली करने को कहा था.

अब गुरुवार को हुए भूस्खलन के बाद जीआर इंफ्रास्ट्रक्चर के प्रोजेक्ट मैनेजर बलविंदर सिंह ने कहा कि टीम मौके पर पहुंच चुकी है और मौके का मुआयना कर रही है.

सड़क को सुचारू करने में लगी टीमें

थाना प्रभारी धर्मपुर दयाराम ठाकुर ने कहा कि बड़ोग बाईपास पर पहाड़ी से भूस्खलन हो रहा था. इसको देखते हुए एहतियातन बाईपास को यातायात के लिए बंद किया गया है और टीमें इसे आवाजाही के लिए सुचारू करने के लिए लगी हुई हैं. जल्द ही सड़क को यातायात के लिए खोल दिया जाएगा.

वहीं, एसडीएम रोहित राठौर ने कहा कि इस मकान को एहतियातन पहले खाली करवा दिया गया था और मकान की वैल्यूएशन करवा कर अप्रूवल के लिए भेजा गया है. अप्रूवल मिलते ही आगामी कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें :मंडी सदर का चलोह एक और चलोह दो कंटेनमेंट व बफर जोन घोषित

ABOUT THE AUTHOR

...view details