हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

'हिमाचल बनेगा प्राकृतिक कृषि राज्य, 50 हजार किसानों को जोड़ने का लक्ष्य'

हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल ने उम्मीद जताई है कि वर्ष 2022 से पहले हिमाचल प्राकृतिक कृषि राज्य बन जाएगा. आचार्य देवव्रत ने कहा कि हिमाचल प्रदेश को 2022 तक प्राकृतिक खेती का इस्तेमाल करके जहर मुक्त प्रदेश बनाएंगे.

By

Published : Jul 4, 2019, 10:35 AM IST

सुभाष पालेकर प्राकृतिक खेती प्रशिक्षण शिविर

सोलन: जिला सोलन में आयोजित छह दिवसीय सुभाष पालेकर प्राकृतिक खेती प्रशिक्षण शिविर के समापन समारोह में हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल आचार्य देवव्रत, उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य और नीति आयोग के उपाध्यक्ष अर्थशास्त्री राजीव कुमार ने शिरकत की.

ये भी पढ़े: सरवरी में चक्का जाम करने वालों पर FIR, आरोपियों की पहचान में जुटी पुलिस

इस मौके पर राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने कहा कि हिमाचल में ऐसे चार बड़े शिविर लग चुके हैं, जिसमें किसान बढ़-चढ़कर भाग ले रहे हैं. इस शिविर में 9 जिलों से आए हजारों किसानों ने प्राकृतिक खेती के बारे में जाना. इस वर्ष 50000 किसानों को प्राकृतिक खेती से जोड़ना उनका लक्ष्य है ताकि प्रदेश भर में जहर मुक्त फल और सब्जियां की खेती की सके.

सुभाष पालेकर प्राकृतिक खेती प्रशिक्षण शिविर का समापन

मैं जब से हिमाचल आया तब से प्राकृतिक खेती का प्रचार प्रसार करता रहा. हमारी इस मुहिम में हिमाचल सरकार ने भी साथ दिया है. हमने 500 किसानों को जोड़ने का लक्ष्य रखा था और आज 3000 किसान जुड़ गए हैं. अब 50 हजार किसानों को जोड़ने का लक्ष्य रखा है.

ये भी पढ़े: 10वीं व 12वीं के कम परीक्षा परिणाम पर सख्त हुआ शिक्षा विभाग, स्कूलों को शिक्षक वाइज सूची देने के जारी किए निर्देश

इस शिविर में जितने भी किसान प्रशिक्षण ले रहे हैं वो प्रदेश में हमारे मास्टर ट्रैनर के तौर पर कार्य करेंगे. राज्यपाल ने उम्मीद जताई है कि वर्ष 2022 से पहले हिमाचल प्राकृतिक कृषि राज्य बन जाएगा. आचार्य देवव्रत ने कहा कि हिमाचल प्रदेश को 2022 तक प्राकृतिक खेती का इस्तेमाल करके जहर मुक्त प्रदेश बनाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details