हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Jan 27, 2020, 8:24 PM IST

ETV Bharat / city

ABVP ने मिशन साहसी मेगा डेमोंसट्रेशन कार्यक्रम का किया आयोजन, सुरेश भारद्वाज ने की शिरकत

नालागढ़ में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने मिशन साहसी मेगा डेमोंसट्रेशन कार्यक्रम के समापन समारोह में शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने शिरकत की है. सुरेश भारद्वाज ने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार ने भी अपने दो वर्ष के कार्यकाल में महिला सशक्तिकरण की दिशा में कई महत्वपूर्ण योजनाएं आरंभ की है.

Abvp program in Nalagarh
मिशन साहसी मेगा डेमोंसट्रेशन कार्यक्रम

सोलन:राजकीय महाविद्यालय नालागढ़ में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने मिशन साहसी मेगा डेमोंसट्रेशन कार्यक्रम का आयोजन किया. एक सप्ताह तक चले इस कार्यक्रम में बीबीएन क्षेत्र के विभिन्न शिक्षण संस्थानों की करीब दो हजार छात्राओं को आत्मरक्षा, आत्मसम्मान, आत्मविश्वास और आत्मनिर्भरता के प्रति विशेष रूप से प्रशिक्षित किया गया. इस कार्यक्रम के समापन समारोह में शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज शामिल हुए.

सुरेश भारद्वाज ने अपने संबोधन में कहा कि नारी का सम्मान भारत की प्राचीन समृद्ध संस्कृति का हिस्सा है परंतु विदेश से आई कुरीतियों और पश्चिमी असभ्य संस्कृति के माध्यम से देश में कई कुरीतियों का आगमन हुआ है जिसके परिणाम स्वरूप देश में महिलाओं के प्रति सम्मान में गिरावट आई है. सुरेश भारद्वाज ने कहा कि वर्तमान केंद्र सरकार ने महिलाओं के आत्मसम्मान व उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं.

वीडियो रिपोर्ट

सुरेश भारद्वाज ने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार ने भी अपने दो वर्ष के कार्यकाल में महिला सशक्तिकरण की दिशा में कई महत्वपूर्ण योजनाएं आरंभ की है. महिलाओं की सुरक्षा के लिए शक्ति बटन एप और गुड़िया हेल्पलाइन 1515 शुरू की गई है जिससे आपातकाल में महिलाओं को तुरंत सहायता प्रदान की जाती है. सुरेश भारद्वाज ने कहा कि महिला सशक्तिकरण के प्रति सरकार के प्रयासों और समाज में जागरूकता के बावजूद महिलाओं के प्रति घटित आपराधिक घटनाएं देश व समाज को शर्मसार कर रही हैं.

सुरेश भारद्वाज ने कहा कि सरकार के प्रयासों के साथ ही समाज को महिलाओं के प्रति अपनी सोच व रवैये में और अधिक सुधार लाने की आवश्यकता है. उन्होंने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के इस कार्यक्रम की सराहना की और कहा कि बेटियों की आत्मरक्षा आत्मसम्मान तथा आत्मनिर्भरता के लिए आयोजित प्रशिक्षण को और अधिक व्यावहारिक बनाया जाना आवश्यक है. शिक्षा मंत्री ने अखिल इस कार्यक्रम के लिए अपनी ऐच्छिक निधि से 51 हजार रुपये देने की घोषणा भी की.

ये भी पढ़ें: ऊना में स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने फहराया तिरंगा, ये झाकियां रही आकर्षण का केंद्र

ABOUT THE AUTHOR

...view details