हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

पोषण अभियान में इस जिले को मिला राष्ट्रीय पुरस्कार, केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने किया सम्मानित

महत्वाकांक्षी पोषण अभियान में निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने के लिए एक बार फिर केन्द्रीय महिला व बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी द्वारा सोलन को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.

By

Published : Aug 27, 2019, 12:45 PM IST

Solan district received national award

सोलन: महत्वाकांक्षी पोषण अभियान में निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने के लिए एक बार फिर जिला सोलन को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. ये जानकारी उपायुक्त केसी चमन ने दी.

डीसी केसी चमन ने बताया कि केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने नई दिल्ली में आयोजित समारोह में प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता व सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल की मौजूदगी में उपायुक्त सोलन व एकीकृत बाल विकास परियोजना विभाग की टीम को जिला स्तरीय कन्वरजेंस पुरस्कार सम्मानित किया है.

राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित स्मृति ईरानी

पोषण अभियान के तहत कुपोषण को मिटाने व कुपोषण से संबंधित अन्य समस्याओं को दूर करने के लिए जिला में विभिन्न सम्बद्ध विभागों के सहयोग से सघन अभियान कार्यान्वित किया जा रहा है. जिसके तहत सोलन में 'हर घर पोषण त्योहार' आरंभ किए गया है. इस त्यौहार द्वारा जिला की सभी ग्राम पंचायतों व गांव-गांव में लोगों को ये समझाने में सहायता मिली है कि कुपोषण को दूर करने के लिए क्या किया जाना चाहिए. इसके अलावा इस संबंध में किस प्रकार केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा सहायता प्रदान की जा रही है.

डीसी केसी चमन और एकीकृत बाल विकास परियोजना विभाग की टीम

ऐसे अव्वल है जिला सोलन

  • जनवरी से मार्च 2019 की अवधि में सोलन जिला में गर्भाधान के 12 सप्ताह के भीतर गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण प्रतिशत बढ़कर 81.78 प्रतिशत हो गया.
  • इस अवधि में एक वर्ष तक के शिशुओं का टीकाकरण शत-प्रतिशत रहा.
  • इस समय अवधि में गर्भवती महिलाओं को निर्धारित स्थानों से 360 कैल्शियम गोली देने का प्रतिशत 95.33 प्रतिशत रहा.
  • 1 से 19 वर्ष तक के बच्चों एवं किशोरों को पहले और दूसरे चरण में पेट के कीड़े मारने की दवा देने का प्रतिशत लगभग 99 प्रतिशत रहा.
  • जिला के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में महिलाओं को स्तनपान का व्यावहारिक ज्ञान प्रदान किया गया और इस संबंध में उचित परामर्श दिया गया.
  • जिला के सभी 1281 आंगनबाड़ी केन्द्रों में पोषण के संबंध में परामर्श सत्र आयोजित किए जा रहे हैं. यह सत्र प्रत्येक माह की 15 एवं 24 तारीख को आयोजित किए जा रहे हैं.
  • सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में गोद भराई, अन्न प्राशन्न संस्कार एवं जन्म दिवस को उत्सव के रूप में मनाया जाता है. आंगनबाड़ी केन्द्रों में प्रथम प्रवेश दिवस और कुपोषण दिवस का आयोजन भी किया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details